सर्दियां शुरू होने वाली है और अब हवा में भी ठंडक का अहसास होने लगा है। हालाकिं कुछ राज्यों में सर्दियां शुरू भी हो चुकी हैं वहीं देश के कुछ राज्य ऐसे हैं जहाँ सर्दियां इतनी नहीं पड़ती लेकिन इस दौरान मौसम सुहाना हो जाता है। आज हम आपको देश के कुछ ऐसे ही डेस्टिनेशंस के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ पर आप अपनी छुट्टियां काफी कम कीमत में प्लान कर सकते हैं।

गोवा:
गोवा नवंबर और दिसंबर में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है। यह वह समय है जब गोवा के कसीनो भरे होते हैं , इस तरह शहर को "भारत का लास वेगास" उपनाम मिला। आप यहाँ न्यू ईयर ईव सेलिब्रेट कर सकते हैं। इस समय आप आतिशबजी, ट्रान्स संगीत आदि का आनंद ले सकते है। इसके अलावा, सनबर्न म्यूजिक फेस्टिवल, सेंट फ्रांसिस जेवियर की दावत, और सबसे जोरदार ईडीएम पार्टी में मुफ्त प्रवेश भी आपको आकर्षित करेगा।

कुर्ग (कर्नाटक):
नवंबर और दिसंबर में, कूर्ग घूमने जाने की बेस्ट जगहों में से एक है। कूर्ग खूबसूरत पहाड़ियों, गहरी घाटियों और एक विशाल कॉफी बागान के बीच स्थित है और ये एक बेस्ट डेस्टिनेशन है। कूर्ग के मुख्य पर्यटक आकर्षणों में अभय जलप्रपात, स्वर्ण मंदिर, ताडियांदामोल, कुर्ग व्हाइट वाटर राफ्टिंग आदि शामिल हैं।

जैसलमेर (राजस्थान):
जैसलमेर राजस्थान के पर्यटन उद्योग में एक महत्वपूर्ण महत्व रखता है। कई सुनहरे रेत के टीलों और किले के लिए "स्वर्ण शहर" के रूप में जाना जाता है। जैसलमेर के सबसे प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक इसकी असाधारण रेगिस्तानी सफारी है। जैसलमेर में पर्यटकों के लिए सबसे उल्लेखनीय आकर्षण जैसलमेर में पाए जा सकते हैं, जिनमें शानदार जैसलमेर किला, एक जीवंत रेगिस्तानी राष्ट्रीय उद्यान, ऐतिहासिक कुलधरा गाँव, उत्तम जैन मंदिर, असली गड़ीसर झील, देहाती सैम सैंड ड्यून्स, कलात्मक ताज़िया टॉवर और बादल पैलेस, विस्तृत रूप से डिज़ाइन की गई पटवों की हवेली, शानदार बड़ा बाग और कई अन्य उल्लेखनीय पर्यटन स्थल शामिल है।

औली (उत्तराखंड):
औली में नीलकंठ, माना पर्वत, और नंदा देवी बर्फ से ढकी पहाड़ियाँ उच्चभूमि की एक शानदार मनोरम नजारा देता हैं। इसके अतिरिक्त, पूरे नवंबर और दिसंबर में, औली स्की सीखने के लिए उपयुक्त स्थानों में से एक है।


मनाली (हिमाचल):
मनाली अपने ऊंचे देवदार के पेड़ों, ऊंचे पहाड़ों, घुमावदार सड़कों और भारी मात्रा में बर्फ के कारण नवंबर और दिसंबर में घूमने के लिए भारत के शीर्ष स्थलों में से एक है। नवविवाहितों और बर्फ के शौकीनों के लिए स्वर्ग जैसे हिल स्टेशन मनाली में पैराग्लाइडिंग, आइस स्केटिंग, रैपलिंग और रॉक क्लाइम्बिंग जैसे साहसिक खेलों के लिए एक शानदार जगह है।

Related News