गर्मी के दिनों में दही खाने के बहुत फायदे होते हैं। दही को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है और गर्मियों में दही खाने से शरीर को काफी फायदा मिलता है. यह शरीर को फिट रखने के साथ-साथ ऊर्जावान भी बनाता है और तरोताजा महसूस कराता है। जिन लोगों को दूध से एलर्जी है उन्हें दही का सेवन जरूर करना चाहिए। गर्मियों में महिलाएं घर पर ही दही जमा कर लेती हैं, मगर कई बार उनकी कमी खलती है और दही जमा नहीं होता है। यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो हम आपको दही बनाने की विधि बताते हैं।

पहला तरीका- दूध को गुनगुना कर लें ताकि आपकी उंगली उसकी गर्माहट को सहन कर सके। जिसके बाद लाल रंग के साथ दो हरी मिर्च लें और इस दूध में डाल दें। जिसके बाद दूध को 2 से 4 घंटे के लिए किसी गर्म स्थान पर रखना है। आपका दही तैयार हो जाएगा. - अब दही जमने के बाद आप इसे एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें ताकि यह अच्छे से जम जाए. उसके बाद, मिर्च को हटा दें और दही का प्रयोग करें। दही बनाने के लिए हरी मिर्च का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन हरी मिर्च के डंठल न हटाएं और दो हरी मिर्च का इस्तेमाल करें. इससे दही भी अच्छा बनता है।

दूसरा तरीका- इसके लिए आप दही को नींबू की सहायता से भी जमा कर सकते हैं, इसमें अधिक समय लगता है। इसके लिए गुनगुने दूध में नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर दूध को किसी गर्म जगह पर रख दें। उसके बाद, इसे लगभग 10 से 12 घंटे तक न छुएं और उसके बाद, आप देख सकते हैं कि दही तैयार है।

दही का सेवन करते समय रखें इन बातों का ध्यान- दही जमाते समय हमेशा फुल क्रीम दूध का ही इस्तेमाल करें। दूध को धीमी आंच पर अच्छी तरह उबाल लें और फिर दही गुनगुना होने पर ही डालें। साथ ही दही का सेवन करते समय इसकी मलाई का भी प्रयोग करें। कई बार दही बनाने के बाद दही बर्तन को हिलाकर पानी छोड़ देता है, इस वजह से आप एक बार बर्तन को कहीं रख दें तो उसे बार-बार न उठाएं. ध्यान रहे कि दही जमने के बाद दो घंटे के लिए फ्रिज में रख दें क्योंकि यह आसानी से जम जाएगा और खट्टा नहीं होगा

Related News