कद्दू और कुछ अन्य सामग्रियों का उपयोग करके दो-मुंहे बालों या कई घुंघराले बालों को पुनर्जीवित करें। ये हेयर मास्क, सीरम, तेल और मिस्ट न केवल आपके बालों को एक गहरी स्थिति में रखते हैं, बल्कि बालों के विकास की प्रक्रिया को तेज़ और बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं। आपके बालों की गुणवत्ता में समय के साथ बहुत सुधार होता है क्योंकि इन सभी बाल उपचारों में कुछ अद्भुत प्राकृतिक मसाले, तेल होते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे बनाएं इस DIY हेयर मास्क को। यदि आप अपने बालों की गहरी कंडीशनिंग की तलाश में हैं, तो आपको ओट्स को कद्दू के साथ मिलाकर बालों पर लगाना चाहिए।

इस मास्क की महक बहुत अच्छी होती है और यह आपके कमजोर बालों को फिर से मजबूत बनाता है।
इसके लिए शीया बटर, नारियल तेल और कद्दू के गूदे को एक साथ मिलाएं। वैसे, आपको इस मिश्रण को एक कटोरे में बनाना होगा, लेकिन फिर अगर आपको सही स्थिरता नहीं मिलती है, तो इसे मिलाएं और एक स्मूथी बनाएं।
आप इसे अपने बालों में तुरंत लगा सकते हैं या चाहें तो फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। इसे 5 दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

अपने बालों के कद्दू में निहित विटामिन और पोषक तत्वों का अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इस गर्म तेल उपचार के दौरान आपको थोड़ा नारियल की भी आवश्यकता होगी। मिश्रण बिल्कुल सही है और बनाने में भी बहुत आसान है। आपको बस इतना करना है कि नारियल और कद्दू के तेल को एक साथ गर्म करें। ध्यान रखें कि आप दोनों समान मात्रा में तेल का सेवन करते हैं। इस तेल को कुछ सेकंड के लिए धीमी आंच पर गर्म करें और फिर इसे अपने बालों में अच्छी तरह से लगा लें। इस तेल को जड़ों से युक्तियों तक लगाएं और फिर अपने सिर को गर्म तौलिये से ढक लें। होममेड कद्दू तेल हेयर मिस्ट से अपने बालों को फिर से जीवंत करें।

अपने बालों को प्रतिदिन विटामिन का स्पर्श देना बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए 50 ग्राम कद्दू के बीज का तेल लें और उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर स्प्रे बोतल में डालें। प्रत्येक उपयोग से पहले इसे अच्छी तरह हिलाएं। आप चाहें तो थोड़ा सा नारियल तेल भी मिला सकते हैं। यह हेयर मास्क आपके अन्य हेयर मास्क से थोड़ा अलग है और इसमें कद्दू के अलावा शहद और जायफल का भी इस्तेमाल किया जाता है। इस मास्क का मसालेदार स्पर्श खोपड़ी को एक विरोधी भड़काऊ वातावरण देता है, जिससे बाल बेहतर दिखते हैं। हालांकि, यदि आपके घुंघराले बाल हैं, तो आपको इस मास्क का उपयोग नहीं करना चाहिए। यह मास्क केवल तैलीय खोपड़ी के लिए अच्छा है।

Related News