14 जनवरी को मकर राशि है। यह त्योहार देश भर में विभिन्न रूपों और तरीकों से मनाया जाता है। मकर राशि पर, सूर्य देव धनु से मकर राशि में आते हैं। इस दिन स्नान, भिक्षाटन और भिक्षाटन किया जाता है। ज्योतिष के अनुसार, मकर राशि पर, लोग कुंडली में ग्रहों को मजबूत करने के लिए कदम उठाते हैं। जानें मकर राशि वाले अपनी मकर राशि के दिन क्या करें।

1. मेष- मेष राशि के लोगों को मकरसंक्रांति के दिन गुड़ का दान करना चाहिए। इसे आर्थिक लाभ के रूप में मान्यता प्राप्त है।
2. वृषभ - मकर राशि वाले दिन मिश्री वृष राशि वालों को दान करना चाहिए। ऐसा करने से उनके जीवन में सुख और समृद्धि का विश्वास होता है।
3. मिथुन - इस दिन हरी मुगी दाल का दान करना शुभ होता है। ऐसा करने से वैवाहिक समस्याओं का अंत होता है।
कर्क - कर्क राशि वाले लोगों को चावल का दान अवश्य करना चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से मन को शांति मिलती है।
सिंह- इस राशि के लोगों को मकर राशि वाले दिन गेहूं का दान करना चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से सम्मान बढ़ता है।
6. कन्या - ज्योतिषियों के अनुसार, इस दिन मकर राशि पर पशुओं को हरा चारा खिलाना शुभ होता है। ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।


7. तुला- मकरसंक्रांति के दिन लड़कियों को खीर का दान करना शुभ होता है। कहा जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को सुख और धन की प्राप्ति होती है।
एससी। वृश्चिक- मकर राशि वाले दिन वृश्चिक राशि के जातकों को गुड़ और छोले खिलाना शुभ होता है। कहा जाता है कि ऐसा करने से दुश्मनों का नाश होता है।
9. धनु- धनु राशि के लोगों को मकरसंक्रांति पर मंदिर में छोले का दान करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से जीवन की सभी समस्याएं दूर होती हैं और खुशियाँ आती हैं।
10. मकर- मकर राशि के लोगों को इस दिन कंबल का दान करना चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से नौकरी में आने वाली मुश्किलें खत्म हो जाती हैं।
11. कुंभ- मकरसंक्रांति के दिन कुंभ राशि के जातकों को काली उड़द की दाल का दान करना शुभ होता है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से व्यापार से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती हैं।
12. मीन- इस राशि के लोगों को हल्दी और चने के आटे से बनी वस्तुओं का दान करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से किसी के जीवन में धन की समस्या खत्म हो जाती है

Related News