लंबे और खूबसूरत नाखून हर लड़की को पसंद होते हैं। जब हम किसी से मिलते हैं तो सबसे पहले हाथ मिलाते हैं। हम हाथ मिलाने के बाद ही बात करना जारी रखते हैं। लेकिन हम अपने व्यस्त जीवन में हाथों पर ध्यान देना भूल जाते हैं, जिससे हाथ खराब दिखने लगते हैं। हाथों की देखभाल न कर पाने के कारण दोनों हाथ और नाखून खराब दिखने लगते हैं। हालांकि हाथों की देखभाल के लिए पार्लर जाना और मेनीक्योर करवाना महंगा पड़ जाता है। इसलिए, यदि आप हर बार पार्लर जाने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं, तो आप इन चरणों के साथ घर पर मैनीक्योर कर सकते हैं। तो आप भी जानिए इस तरीके के बारे में...

मेनीक्योर करने के लिए सबसे पहले आप अपने नाखूनों को शेप में काट लें और उन्हें नेल पॉलिश रिमूवर से साफ कर लें। मैनीक्योर से पहले नाखूनों को साफ करना बहुत जरूरी है। नाखूनों को साफ करने के बाद गर्म पानी लें और उसमें अपने हाथों को 5 मिनट के लिए डुबोकर रखें। फिर दही और बेसन को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट से धीरे-धीरे मसाज करें और अपने हाथों पर लगाएं। इस पेस्ट को आप अपने नाखूनों और हाथों दोनों पर लगा सकते हैं।

अब गर्म पानी लें और उसमें नॉर्मल शैंपू और बेबी शैंपू मिलाएं। अब अपने हाथों को 10 मिनट के लिए भिगो दें। फिर इसे अपने नाखूनों पर धीरे से ब्रश करें और फिर साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके नाखून खूबसूरत बनते हैं और नाखून तेजी से बढ़ते हैं। अब हाथों को मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी है। एक अच्छा हैंड मॉइस्चराइजर चुनें। नाखूनों को मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी है।

Related News