हृदय रोग से होने वाली मृत्यु भारत और अमेरिका सहित कई देशों में मृत्यु का एक प्रमुख कारण है, यह भी एक बहुत ही घातक बीमारी है, यह देखते हुए कि कैसे, अन्य अंगों के विपरीत, हृदय एक चोट के बाद खुद की मरम्मत नहीं कर सकता है, ऊतक इंजीनियरिंग, अंततः प्रत्यारोपण के लिए संपूर्ण मानव हृदय के थोक निर्माण सहित, भविष्य की हृदय चिकित्सा के लिए महत्वपूर्ण है।

दिल बनाने के लिए, शोधकर्ताओं को उन अनूठी संरचनाओं को दोहराने की जरूरत है जो दिल को बनाने में भूमिका निभाते हैं, जिसमें हेलीकल ज्यामिति शामिल हैं, जो दिल की धड़कन के रूप में एक घुमावदार गति बनाते हैं। बायोइंजीनियरों ने मानव वेंट्रिकल्स का पहला बायोहाइब्रिड मॉडल विकसित किया है, जिसमें हेलली एलाइन्ड बीटिंग कार्डियक सेल्स हैं, और यह दिखाया है कि मांसपेशियों का संरेखण वास्तव में नाटकीय रूप से कितना बढ़ाता है। रक्त निलय प्रत्येक संकुचन के साथ पंप कर सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, एडिटिव टेक्सटाइल मैन्युफैक्चरिंग, फोकस्ड रोटरी जेट स्पिनिंग (FRJS) की एक नई विधि का उपयोग करके यह उन्नति संभव हुई, जिसने कई माइक्रोमीटर से लेकर सैकड़ों नैनोमीटर तक के व्यास वाले हेलीली एलाइन्ड फाइबर के उच्च-थ्रूपुट फैब्रिकेशन को सक्षम किया। किट पार्कर डिजीज बायोफिजिक्स ग्रुप द्वारा एसईएएस में विकसित, एफआरजेएस फाइबर प्रत्यक्ष सेल संरेखण, नियंत्रित ऊतक-इंजीनियर संरचनाओं के गठन की अनुमति देता है।

एसईएएस में बायोइंजीनियरिंग और एप्लाइड फिजिक्स के टैर फैमिली प्रोफेसर और पेपर के वरिष्ठ लेखक पार्कर ने कहा, "यह काम अंग जैव निर्माण के लिए एक बड़ा कदम है और हमें प्रत्यारोपण के लिए मानव हृदय बनाने के हमारे अंतिम लक्ष्य के करीब लाता है।"

इस काम की जड़ें सदियों पुराने रहस्य में हैं।" हमारा लक्ष्य एक ऐसे मॉडल का निर्माण करना था जहां हम सैलिन की परिकल्पना का परीक्षण कर सकें और दिल की पेचदार संरचना के सापेक्ष महत्व का अध्ययन कर सकें," एसईएएस में पोस्टडॉक्टरल फेलो और सह- कागज के पहले लेखक।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, एसईएएस में पोस्टडॉक्टरल फेलो और पेपर के सह-प्रथम लेखक हुइबिन चांग ने कहा, "मानव हृदय में वास्तव में संरेखण के विभिन्न कोणों के साथ हेलीली संरेखित मांसपेशियों की कई परतें होती हैं।" "FRJS के साथ, हम उन जटिल संरचनाओं को वास्तव में सटीक तरीके से फिर से बना सकते हैं, एकल और यहां तक ​​कि चार-कक्षीय वेंट्रिकल संरचनाएं बना सकते हैं।"

पार्कर ने कहा, "2003 से, हमारे समूह ने दिल की संरचना-कार्य संबंधों को समझने के लिए काम किया है और कैसे रोग इन रिश्तों से समझौता करता है।" "इस मामले में, हम दिल की लामिना वास्तुकला की पेचदार संरचना के बारे में कभी भी परीक्षण नहीं किए गए अवलोकन को संबोधित करने के लिए वापस गए। सौभाग्य से, प्रोफेसर सैलिन ने एक सैद्धांतिक भविष्यवाणी को आधी सदी से भी पहले प्रकाशित किया था और हम एक नया निर्माण करने में सक्षम थे। मंच जिसने हमें उनकी परिकल्पना का परीक्षण करने और सदियों पुराने इस प्रश्न का समाधान करने में सक्षम बनाया।"

Related News