pc: tv9hindi

भगवान शिव के भक्तों के लिए महाशिवरात्रि का विशेष महत्व है। इस वर्ष, महाशिवरात्रि 8 मार्च 2024, शुक्रवार को है। महाशिवरात्रि, एक पवित्र त्योहार, हर साल फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी (14वें दिन) को मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस रात भगवान शिव और देवी पार्वती का विवाह हुआ था और वे दोनों एक साथ दिव्य यात्रा पर निकले थे। इस दिन, लोग व्रत रखते हैं और बिल्व पत्र, भांग, धतूरा, फूल, चंदन, सफेद चंदन, सफेद फूल और गंगा जल जैसी विभिन्न सामग्रियों का उपयोग करके भक्तिपूर्वक पूजा करते हैं। हिंदू परंपरा में विशिष्ट प्रसाद और खाद्य पदार्थों का उल्लेख है जिन्हें भगवान शिव को प्रसन्न करने वाला माना जाता है। आइए जानें उन प्रसादों के बारे में जिनके बारे में माना जाता है कि वे महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को प्रसन्न करते हैं।

महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को प्रसाद:

खीर:
शिव पुराण के अनुसार भगवान शिव खीर के प्रसाद से प्रसन्न होते हैं। ऐसा माना जाता है कि महाशिवरात्रि के दौरान खीर चढ़ाने से परिवार में शांति आती है और सदस्यों के बीच प्यार बढ़ता है। ऐसा कहा जाता है कि इससे परेशानियां दूर होती हैं और पारिवारिक सौहार्द बढ़ता है।

सफेद बर्फी और पंचामृत:
महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को सफेद बर्फी चढ़ाना पवित्रता और भक्ति का प्रतीक है। दूध, दही, शहद, घी और चीनी का मिश्रण पंचामृत भी शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इन प्रसादों से कुंडली में चंद्रमा मजबूत होता है, जिससे मानसिक विकास होता है।

शहद:
कहा जाता है कि महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को शहद चढ़ाने से प्रतिकूल ग्रह स्थिति शांत होती है। ऐसा माना जाता है कि इससे कमजोर ग्रहों की स्थिति में सुधार होता है और शुभ परिणाम मिलते हैं। साथ ही आर्थिक समृद्धि के लिए सूखा मावा चढ़ाना लाभकारी माना जाता है।

PC: abplive

लस्सी:
भगवान शिव को लस्सी बहुत पसंद है और महाशिवरात्रि पर उन्हें लस्सी चढ़ाना शुभ माना जाता है। परिवार के सदस्यों और भक्तों के बीच प्रसाद के रूप में लस्सी बांटना खुशी और आशीर्वाद फैलाने की प्रथा है।

ठंडाई:
ठंडाई, विभिन्न मसालों और भांग से युक्त एक पेय है, जिसे महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को चढ़ाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस प्रसाद से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

हलवा:
महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को हलवे का भोग लगाने की परंपरा है। आप कुट्टू का आटा या सूजी का उपयोग करके हलवा तैयार कर सकते हैं। कहा जाता है कि इस प्रसाद से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

PC: News Nation

मालपुआ:
कहा जाता है कि भगवान शिव को मालपुआ बहुत पसंद है। महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को मालपुआ चढ़ाना शुभ माना जाता है और माना जाता है कि इससे उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है।

भांग युक्त वस्तुएँ:
भगवान शिव का संबंध भांग से है और महाशिवरात्रि पर भांग युक्त चीजें जैसे भांग लस्सी या भांग के पकौड़े चढ़ाए जा सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन भांग का सेवन करने से आनंद और आध्यात्मिक उन्नति होती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News