सबसे शुभ हिंदू त्योहारों में से एक महा शिवरात्रि है। यह भगवान शिव की स्तुति करने के लिए प्रतिवर्ष मनाया जाता है। महा शिवरात्रि का अर्थ है भगवान शिव की महान रात। चतुर्दशी तिथि को महा शिवरात्रि पड़ती है। द्रिक पंचांग के अनुसार, यह माघ महीने में कृष्ण पक्ष के दौरान होता है। यह हर साल फरवरी या मार्च में एक बार होता है। सर्दियों के अंत और वसंत और गर्मियों की शुरुआत के दौरान होता है। अभिसरण रात में होता है क्योंकि शिव और शक्ति प्रेम, शक्ति और एकता के प्रतीक हैं।

महा शिवरात्रि 2022: इतिहास और महत्व

बता दें कि, महा शिवरात्रि शिव और शक्ति के अभिसरण पर मनाया जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह महा शिवरात्रि के दिन हुआ था। भगवान शिव पुरुष को व्यक्त करते हैं जो कि दिमागीपन है। माँ पार्वती प्रकृति का प्रतीक हैं जिसका अर्थ है प्रकृति। उनका मिलन सृजन के रूप में कार्य करता है। यह त्योहार लोगों को याद दिलाता है कि उन्हें जीवन में अंधकार और अज्ञानता को कैसे दूर करना चाहिए।

भगवान शिव अपना तांडव नृत्य करते हैं। इसे सृष्टि, संरक्षण और विनाश के ब्रह्मांडीय नृत्य के रूप में जाना जाता है। इस अवसर पर भगवान शिव से प्रार्थना करने से पापों पर काबू पाने और धार्मिकता के लिए एक नया मार्ग शुरू करने में मदद मिलती है। लोगों का मानना ​​है कि इस दिन व्रत करने से भाग्य का साथ मिलता है।

महा शिवरात्रि 2022: पूजा का समय

द्रिक पंचांग के मुताबिक महा शिवरात्रि 1 मार्च, 2022, मंगलवार मतलब आज है।

निशिता काल पूजा का समय: दोपहर 12:8 बजे से 12:58 बजे तक, 2 मार्च

शिवरात्रि पारण का समय: सुबह 6:45 बजे, 2 मार्च

रत्रि प्रथम प्रहर पूजा का समय: शाम 6:21 बजे से रात 9:27 बजे तक

रात्री द्वितीय प्रहर पूजा का समय: रात 9:27 बजे से 12:33 बजे तक, 2 मार्च

रात्रि तृतीय प्रहर पूजा का समय: दोपहर 12:33 से 3:39 बजे, 2 मार्च

रत्रि चतुर्थ प्रहर पूजा का समय: सुबह 3:39 से 6:45 बजे, 2 मार्च

चतुर्दशी तिथि शुरू: 3:16 पूर्वाह्न, 1 मार्च

चतुर्दशी तिथि समाप्त: 1:00 पूर्वाह्न, 02 मार्च

महा शिवरात्रि 2022: पूजा समारोह

उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और बिहार जैसे राज्य महा शिवरात्रि मनाते हैं। भक्त पूरे दिन उपवास रखकर और मंदिरों में विशेष पूजा करके भगवान शिव की पूजा करते हैं। जिसके साथ ही लोग शिवलिंग पर दूध भी चढ़ाते हैं।

Related News