आपके दोपहिया वाहन के लिए दोपहिया बीमा होना अनिवार्य है। यह न केवल आपको और आपके वाहन को सुरक्षा देता है बल्कि सड़क पर अन्य लोगों को भी वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। वाहन से लोगों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। किसी भी दुर्घटना के कारण लोगों पर काफी आर्थिक बोझ बढ़ जाता है। बाइक या स्कूटर चलाने वाले लोगों को टू-व्हीलर इंश्योरेंस बहुत मदद करता है और दुर्घटना में किसी तीसरे व्यक्ति को हुए नुकसान की भरपाई भी करता है. कितने प्रकार के दोपहिया बीमा उपलब्ध हैं और उनके क्या लाभ हैं जिससे आप सही निर्णय ले सकते हैं।

दोपहिया बीमा कितने प्रकार के होते हैं

दोपहिया वाहनों के लिए 3 प्रकार के बीमा होते हैं जिनमें थर्ड-पार्टी लायबिलिटी-ओनली कवर, स्टैंडअलोन ओन डैमेज कवर और कॉम्प्रिहेंसिव दो शामिल हैं। व्हीलर इंश्योरेंस शामिल है। इसके साथ ही दोपहिया बीमा के साथ ऐड-ऑन भी उपलब्ध हैं जिसमें सड़क के किनारे सहायता, शून्य मूल्यह्रास आदि शामिल हैं। सभी बीमाओं की अपनी विशेषता है और तदनुसार उनके प्रीमियम भी देय हैं।

थर्ड पार्टी लायबिलिटी-ओनली कवर

वाहन से दुर्घटना में किसी तीसरे व्यक्ति को हुए नुकसान की भरपाई के लिए कवर का होना जरूरी है। इसमें थर्ड पार्टी की सुरक्षा के लिए प्रावधान किए गए हैं. इस प्रकार के बीमा में यदि बीमित बाइक से किसी वाहन या दुर्घटना में किसी व्यक्ति का नुकसान होता है तो उनके नुकसान की भरपाई की जाएगी। बीमित बाइक को हुए नुकसान की प्रतिपूर्ति नहीं की जाएगी। और यह नुकसान वाहन के मालिक को वहन करना होगा।

स्टैंडअलोन ओन डैमेज कवर

बीमा में बीमित बाइक से संबंधित सभी नुकसानों को कवर किया जाता है। पॉलिसी में प्राकृतिक आपदाएं जैसे भूकंप, बाढ़ आदि को कवर किया जाता है और चोरी आदि से भी सुरक्षा मिलती है। थर्ड पार्टी कवर शामिल नहीं है। चूंकि थर्ड पार्टी इंश्योरेंस अनिवार्य है, इसलिए आप इस इंश्योरेंस के साथ एक अलग थर्ड पार्टी कवर खरीद सकते हैं।

व्यापक दोपहिया बीमा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इस पॉलिसी के तहत आपको उपरोक्त दोनों पॉलिसियों का लाभ मिलता है। इस पॉलिसी को खरीदने से बीमित बाइक टूट-फूट आदि से ढक जाती है, साथ ही इसमें थर्ड पार्टी कवर भी मिलता है। इस पॉलिसी से दुर्घटना, प्राकृतिक आपदा और चोरी आदि के साथ-साथ सुरक्षा भी मिलती है। इंजन सुरक्षा, सड़क के किनारे सहायता आदि शामिल हैं। अधिक सुविधाओं की उपस्थिति के कारण, यह महंगा हो जाता है। इसकी मदद से आप पूरी तरह से चिंता मुक्त ड्राइव पर निकल सकते हैं।

Related News