रसोई गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने वाले देश के सभी नागरिकों के लिए एक बहुत ही खुशखबरी है। जैसा कि आप जानते हैं कि सिलेंडर की बढ़ती कीमतों से ग्राहक काफी परेशान है, ऐसे में अब ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर सिर्फ 634 रुपये में मिलेगा। लेकिन इसमें कोई चौंकाने वाली बात नहीं है, आपको बता दें कि इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. एलपीजी सिलेंडर, न ही इसकी कीमत कम की गई है।

भारत की राजधानी दिल्ली में अब भी नागरिकों को 14.2 किलो गैस सिलेंडर 899.55 रुपये में मिलेगा। यहां हम आपको नए कंपोजिट सिलेंडर के बारे में बता रहे हैं। आइए आपको एलपीजी कंपोजिट सिलेंडर के फायदों के बारे में बताते हैं।

कंपोजिट सिलेंडर के क्या फायदे हैं
नागरिक 634 रुपये का भुगतान करके आसानी से अपने घरों में एलपीजी गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं। यह सिलेंडर आपके गैस सिलेंडर से हल्का होगा और सिलेंडर में कितनी गैस है इसकी जानकारी भी आप जान सकेंगे। कंपोजिट सिलेंडर में भी ग्राहक आसानी से गैस देख सकेंगे। इसमें 5 किलो गैस सिलेंडर भरने के लिए 502 रुपये और 10 किलो एलपीजी कंपोजिट सिलेंडर भरने के लिए 633.50 रुपये देने होंगे।

कंपोजिट गैस सिलेंडर भरने के लिए कितनी देनी होगी सुरक्षा
10 किलो का सिलेंडर पहली बार भरने वाले ग्राहकों को 3350 रुपये की सुरक्षा देनी होगी और 5 किलो के समान सिलेंडर के लिए 2150 रुपये की सुरक्षा ग्राहकों को देनी होगी ,

28 शहरों में मिलेंगे नए कंपोजिट गैस सिलेंडर


यह एलपीजी कम्पोजिट गैस सिलेंडर इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा लॉन्च किया गया है, जो देश के 28 शहरों में उपलब्ध होगा, यह अन्य सिलेंडरों की तुलना में 50% हल्का है और आसानी से गैस की मात्रा का पता लगा सकता है। यह सिलेंडर पारदर्शी है ताकि कोई भी ग्राहक गैस देख सके और पता लगा सके कि कितनी गैस बची है।

दिल्ली, बनारस, प्रयागराज, फरीदाबाद, गुरुग्राम, जयपुर, हैदराबाद, जालंधर, पटना, जमशेदपुर, लुधियाना, मैसूर, रायपुर, रांची, अहमदाबाद सहित 28 शहरों में लॉन्च किया गया।

कंपोजिट सिलेंडर में क्या है खास
यह सिलेंडर लोहे के सिलेंडर से 7 किलो हल्का है। इसकी तीन परतें होती हैं। वर्तमान में ग्राहक द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला खाली गैस सिलेंडर 17 किलो का है और अगर उसमें गैस भर दी जाए तो यह 31 किलो से अधिक हो जाता है। लेकिन एक कंपोजिट सिलेंडर का वजन 10 किलो होता है और उसमें 10 किलो गैस भरने के बाद भी उसका वजन 10 किलो ही होता है।

Related News