आज कई लोगों में धूल एलर्जी देखी जाती है। यह एक प्रतिक्रिया है जो शरीर में होती है जब धूल के कण साँस लेना के माध्यम से श्वसन पथ तक पहुंचते हैं। इस एलर्जी से नाक, छींकने, बुखार और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। धूल से एलर्जी होना एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का संकेत है। मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को अक्सर बिना किसी प्रतिकूल प्रभाव के धूल के कण के संपर्क में लाया जा सकता है। अगर आपको नियमित रूप से धूल से एलर्जी है, तो यह एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का संकेत हो सकता है।

ग्रीन टी: बता दे की,ग्रीन टी को अपने चयापचय और प्रतिरक्षा-बूस्टिंग गुणों के लिए जाना जाता है। यह नाक की जलन को दूर करने में भी मदद करता है।

हनी: हनी कई स्वास्थ्य लाभों के साथ एक और शानदार सुपरफूड है। इसके विरोधी भड़काऊ गुण लक्षणों को कम करने और राहत देने में मदद करते हैं।

दालचीनी: आपकी जानकारी के लिए बता दे की,दालचीनी, शहद की तरह, कुछ ऐसा है जिसे आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए अगर आप अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना चाहते हैं या एलर्जी के लक्षणों को कम करना चाहते हैं।

नट: सूखे फलों में उच्च पोषण मूल्य होता है। ये सभी न केवल प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं, बल्कि सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं।

अदरक: बता दे की,धूल की एलर्जी भीड़ और सूजन का कारण बनती है, जो अदरक राहत प्रदान करता है।

प्याज: आपकी जानकारी के लिए बता दे की,प्याज में एक पदार्थ होता है जिसे क्वेरसेटिन कहा जाता है। यह घटक हिस्टामाइन उत्पादन को कम करने में मदद करता है। हिस्टामाइन एक रसायन है जो शरीर एलर्जी के जवाब में पैदा करता है, जिससे सूजन, भीड़ और अन्य लक्षण होते हैं।

Related News