आज के समय में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहते है, लेकिन आज के समय में घुटने का कालापन एक आम समस्या है, कई बार घुटने के कालेपन की वजह से फैंसी ड्रेस पहनने में भी हिचकिचाहट होती है। हालांकि घरेलू उपचार लगातार करने पर कालापन खत्म भी हो सकता है। तो आइए जानते हैं लॉकडाउन में कैसे घर में रहकर आप अपने इस समस्या से छुटकारा पा सकते है ,



1. हल्दी और दूध पैक- हल्दी एक औषधि है। इसके कई सारे फायदों के बारे में सुना होगा। इसके इस्तेमाल से डार्क स्किन को कम किया जा सकता है। आप थोड़ा सा दूध लें, उसमें हल्दी मिक्स करें और थोड़ा सा शहद मिक्स करें। मिक्स करके घुटनों पर लगा लें। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में 3 बार जरूर करें। कुछ महीनों में फर्क दिख जाएगा।

2.नींबू- नींबू में मौजूद विटामिन सी कालेपन को दूर करने में मदद करता है। खाने में उपयोग के बाद बचे हुए नींबू को फेंकने की बजाएं अपने घुटने पर घिस सकते हैं। उससे त्वचा एक्सफोलिएट भी होती है और कालापन हल्का पड़ता है। इसे लगाने के बाद आप 15 मिनट छोड़ दीजिए। फिर ठंडे पानी से धो लीजिए।

3.नारियल- नारियल तेल में मौजूद विटामिन ई और फैटी एसिड डार्क स्किन को हटाने में बहुत मददगार होता है। इसलिए आप नारियल के तेल से मसाज कर सकते हैं। अपने घुटनों पर हल्के हाथों से नारियल के तेल से मसाज करें।

Related News