उनकी त्वचा और चेहरे की सुंदरता से हर कोई वाकिफ है। यही कारण है कि लोग कई रासायनिक उत्पादों का उपयोग करते हैं। लेकिन अति प्रयोग त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए, रासायनिक उत्पादों के बजाय प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग अधिक फायदेमंद हो सकता है। क्या आप जानते हैं कि गुड़ आपके चेहरे और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है? गुड़ से बना फेस पैक आपके चेहरे पर एक चमक लाता है।

गुड़ के कई फायदे हैं लेकिन यह त्वचा को चमक देने में भी फायदेमंद है। गुड़ में मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड त्वचा की स्थिति में सुधार करता है। त्वचा को चमक देने के लिए कुछ राउंड में शहद और नींबू के रस को मिलाएं और इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। हर दिन ऐसा करने से त्वचा की चमक बढ़ जाएगी। गुड़ का उपयोग आपकी त्वचा की सुंदरता को बढ़ाएगा। गुड़ फेस पैक के इस्तेमाल से त्वचा पर मौजूद झुर्रियां दूर होंगी और चेहरे की सुंदरता बढ़ेगी।

इस फेस पैक को तैयार करने के लिए एक चम्मच गुड़ का पाउडर लें। एक चम्मच टमाटर का रस, एक नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी में मिलाएं। 10-15 मिनट तक इसे अपने चेहरे पर लगाने के बाद इसे गर्म पानी से धो लें। आज ज्यादातर लोग पिंपल्स से पीड़ित हैं। आप गुड़ के इस्तेमाल से भी पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। गुड़ कई विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है, जो पिंपल्स की समस्या को खत्म करने में कारगर हो सकता है।

इसके लिए नियमित रूप से गुड़ के एक टुकड़े का सेवन करना चाहिए आजकल बहुत से लोग बालों की समस्याओं से परेशान हैं। ज्यादातर लोग बालों के झड़ने से जूझते हैं। जार में मौजूद आयरन बालों को टूटने से बचाता है। गुड़ का फेस पैक बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच गुड़ और घी मिलाएं। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और कुछ मिनटों में धो लें।

Related News