कब्ज आज के समय में एक आम समस्या हो गई है और यह हम में से ज्यादातर लोगों के साथ होता है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे फाइबर का कम सेवन, पानी न पीना, तला-भुना खाना। कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए आप घर के बने चूर्ण का भी सेवन कर सकते हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। यह पाउडर आपको अदरक से बनाना है।

अदरक के पाउडर के फायदे - अदरक की मदद से आंत पर दबाव कम होता है और कब्ज की समस्या दूर होती है. आप सभी को बता दें कि अदरक में जिंजरोल नामक तत्व होता है जो एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ट्यूमर गुणों से भरपूर होता है, अदरक के सेवन से मतली, फ्लू, सर्दी, हड्डियों की समस्या, हृदय स्वास्थ्य, कैंसर आदि नहीं होता है। अपच की समस्या को दूर करने के लिए अदरक एक लाभकारी जड़ी बूटी मानी जाती है। अदरक शरीर को गर्म रखता है और पाचन क्रिया बेहतर होती है। ऐसे में अगर आप अदरक के पाउडर का सेवन करते हैं तो आपको शरीर की कई समस्याओं से निजात मिल जाएगी।

अदरक पाउडर के फायदे-

* अदरक के चूर्ण का सेवन करने से कब्ज, पेट दर्द या अपच की समस्या दूर हो जाती है।

* अदरक के चूर्ण का सेवन करने से सर्दी-खांसी की समस्या भी दूर हो जाती है।

* हृदय रोग, मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए यह चूर्ण सर्वोत्तम है।

* अगर दिल की समस्या हो या शरीर में दर्द हो तो इसका सेवन करें।

अदरक का चूर्ण कैसे बनायें? -

सामग्री: अदरक, काला नमक, काला एम रिच पाउडर, सेंधा नमक, नींबू का रस

विधि : सबसे पहले अदरक को अच्छी तरह से धोकर ओवन में रख दें। फिर अदरक को लम्बे लम्बे टुकड़ों में काट लें। अब इसके बाद अदरक पर नींबू का रस डालें। अब अदरक को एक प्याले में निकाल लीजिए. इसके बाद उस कटोरी में काली मिर्च पाउडर, काला नमक, सेंधा नमक और अन्य चीजें मिलाएं। अब मसाले को अच्छे से मैश कर लीजिये और जीरा पाउडर भी डाल दीजिये. अब त्वचा को धूप में सुखाकर किसी साफ प्याले में रख लें, पाउडर तैयार है. अदरक को कुछ दिनों तक रोजाना धूप में सुखा लें और जब अदरक का पाउडर बनकर तैयार हो जाए तो इसे सूखे डिब्बे में भरकर रख लें।

Related News