हर कोई चाहता है कि उनके बच्चे समाज में तारीफ हासिल करें और इसके लिए वह बच्चों को हर एक जतन करते दिखाई देते हैं। ऐसे में आज हम पेरेंट्स के लिए कुछ ऐसी ही खास टिप्स लेकर आए हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं और आप अपने बच्चे को आत्मनिर्भर बनाने की ओर एक कदम बढ़ाते हुए उन बच्चों को सक्षम बना सकते हैं।

अगर आपके बच्चे चलना एवं बोलना सीख गए हैं तो अब समय आ गया है कि आप बच्चों को घर के छोटे छोटे काम सिखाएं ताकि वह आत्मनिर्भर बन सकें। आपको बता दें कि 5 से 6 साल तक की उम्र में यह काम बच्चों को आ जाने चाहिए या बच्चों को यह काम सीखना शुरू कर देना चाहिए।

अगर बच्चा चल फिर सकता है तो आप उसे किचन के छोटे-मोटे काम सिखाना शुरू कर सकते हैं। यह काम कराने से आपके काम में आपको मदद मिले या ना मिले लेकिन इससे बच्चे आत्मनिर्भर होना जरूर सीख जाएंगे।

आप बच्चों को फ्रिज सेट करना सिखा सकते हैं और बता सकते हैं कि फ्रिज में कौन सा सामान कहां रखा जाता है और उनसे कभी कभी यह काम करवाया जा सकता है।

अगर आपके बच्चे की उम्र 10 से 12 साल हो गई है तो ऐसे में आप उसे अपने कपड़े धोना एवं इसके साथ-साथ आप उसे बर्तन धोने की सीख भी दे।

वही इसके अलावा आप अपने बच्चों को किताब दे किताबें पढ़ने की आदत डालें इससे आपके बच्चों का मानसिक विकास होगा और वह अपनी बौद्धिक क्षमता को विकसित कर सकेंगे।

Related News