बैंकों में जमा पैसा पर्याप्त रिटर्न नहीं दे रहा है। ऐसे में एलआईसी का एक खास प्लान है जो काफी फायदेमंद साबित हो रहा है, इस स्कीम के तहत चार प्रीमियम चुकाकर एक करोड़ तक का अच्छा रिटर्न लिया जा सकता है. एलआईसी की इस योजना का नाम शिरोमणि योजना है, इस निवेश में अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

बीमारी के लिए भी अच्छा कवर
एलआईसी लाइफ शिरोमणि प्लान (एल आईसी जीवन शिरोमणि प्लान) बीमारी के लिए सबसे अच्छा कवर वाला लाभार्थी है। इस योजना की अवधि 4 स्तरों की सीमा में निर्धारित की गई है। जिसमें 14, 16, 18 और 20 साल शामिल हैं। पॉलिसी लेने वाले की उम्र 18 साल और अधिकतम 55 साल तय की गई है। इस योजना के तहत न्यूनतम सम एश्योर्ड मूल्य 1 करोड़ रुपये है।

नियमानुसार 4 साल तक जमा करना होता है, जिसमें पॉलिसी धारक को कर्ज और उत्तरजीविता लाभ भी मिल रहा है। 14 साल की पॉलिसी के 10वें और 12वें साल पर बेसिक सम एश्योर्ड का 30 फीसदी, पॉलिसी की 16 साल की अवधि पर 12वीं के बाद 14 साल पूरे होने पर 35 फीसदी, 18 साल की पॉलिसी के 14वें और 16वें साल पूरा होने पर 40 फीसदी वर्ष की पॉलिसी और मूल बीमा राशि 20 वर्ष की पॉलिसी अवधि के 16वें और 18वें वर्ष के पूरा होने पर दी जाती है।


इन दस्तावेजों की होगी जरूरत
एलआईसी (एलआईसी) की जीवन शिरोमणि योजना लेने के लिए दस्तावेजों को पॉलिसी सेक्शन में जमा करना होगा। पॉलिसी धारक को अपना आईडी प्रमाण, जन्म तिथि प्रमाण, पता प्रमाण, धारक की तस्वीर और बैंक विवरण प्रदान करना आवश्यक है।

Related News