हम सभी ने कुंभकर्ण के बारे में सुना है। कुंभकर्ण अपनी नींद के लिए जाने जाते थे। वह साल में 6 महीने सोता था और 6 महीने जागता था। आज भी यदि कोई अधिक सोता है तो उसे कुम्भकर्ण कहते हैं। दुनिया में एक ऐसा गांव है जहां लोग कुंभकर्ण की तरह सोते हैं।


इस गांव के लोग महीनों सो जाते हैं

एक ऐसा गांव है जहां लोग महीनों तक लगातार सोते हैं। आपको ये पढ़कर यकीन नहीं हो रहा होगा, लेकिन ये सच है. इस अजीबोगरीब गांव का नाम है कालांची। जानिए इस गांव से जुड़ी एक बेहद अजीब बात।

गांव कजाकिस्तान में स्थित है

कजाकिस्तान के कालाची गांव में लोग महीनों सोते हैं। इसलिए इस गांव को स्लीपी हॉलो भी कहा जाता है। वहां के लोग हमेशा सोए रहते हैं। यही कारण है कि इन लोगों पर काफी शोध किया गया है।

वैज्ञानिकों ने बताई वजह

वैज्ञानिकों का कहना है कि इस गांव के लोगों की नींद के पीछे का कारण यह है कि यहां यूरेनियम की एक बेहद जहरीली गैस निकलती है, जिससे यहां के लोग सोए रहते हैं. यूरेनियम की जहरीली गैस से इस गांव का पानी प्रदूषित हो रहा है। वैज्ञानिकों ने अपने अध्ययन में कहा कि यहां के पानी में कार्बन मोनोऑक्साइड गैस है, जिससे लोग महीनों तक सोते हैं।

लोग सोने के बाद सब कुछ भूल जाते हैं

कजाकिस्तान में कलाची गांव अनुमानित 600 लोगों का घर है। इन लोगों को सोने के बाद कुछ भी याद नहीं रहता है। इस गांव के ज्यादातर लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं। ये लोग केवल वही याद रखते हैं जो दूसरे कहते हैं।


यहां के लोगों को नींद नहीं आती

इस गांव के लोगों की एक और कहानी सुनकर आप दंग रह जाएंगे। वहां के लोग कभी भी कहीं नहीं सोते। इस नींद विकार से पीड़ित लोग चलते, खाते और नहाते समय भी सो जाते हैं। इस अजीबोगरीब गांव के लोगों का कहना है कि उन्हें पता ही नहीं है कि उन्हें नींद आ गई है.

Related News