आयरलैंड

अगर आप हरे भरे चरागाहों की इस लुभावनी खूबसूरत भूमि पर कभी नहीं गए हैं, तो अब समय आ गया है। बता दे की, इस जगह में बेजोड़ प्राकृतिक सुंदरता, मूसलाधार बारिश और मौसम है जो आपसे कहीं अधिक मनमौजी है। आयरलैंड घूमने का सबसे अच्छा तरीका हरियाली के बीच सड़क मार्ग है। आयरलैंड में काइलमोर एबे, कोनेमारा नेशनल पार्क, डबलिन, स्लीव लीग, ग्लेनिफ हॉर्सशू, मुल्लाघमोर बीच, एशफोर्ड कैसल, द आयरिश कंट्रीसाइड की यात्रा करना न भूलें।

ओमान

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अगर आप भीड़-भाड़ वाले संयुक्त अरब अमीरात से बचना चाहते हैं, तो वह है ओमान। अगर आप अरब इतिहास की सांस्कृतिक विविधता को सीखना चाहते हैं तो यह सही जगह है। ओमान आपको उच्च शिक्षित लोगों के बीच एक समकालीन दर्पण के माध्यम से अरब की प्राचीन दुनिया को देखने का एक उचित मौका देता है जो अपने अत्यधिक धन का दावा नहीं करते हैं मगर पर्यटकों को गर्मजोशी और प्राचीन संस्कृति के खजाने से गले लगाते हैं। ओमान के सबसे ऊंचे पर्वत जेबेल शम्स, एक खूबसूरत शहर नखल, शरकिया रेत, ढोफर, वाडी शब और बहुत कुछ याद मत करो।

मोरक्को

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अफ्रीका में सबसे आकर्षक स्थानों में से एक, मोरक्को अपने खूबसूरत रेगिस्तानों, ऊंचे पहाड़ों, सूक और प्राचीन मदीना के लिए जाना जाता है। हाई एटलस की चोटियों से लेकर सहारन टीलों तक, मोरक्को के पास वह सब कुछ है जो एक यात्री को इतिहास, संस्कृति और सुंदरता के लिए अपनी प्यास बुझाने के लिए चाहिए। मराकेश, फ़ेज़, अगादिर, समुद्र तट और आधुनिक वास्तुकला आपको दूर ले जाती है। अगली बार जब आप प्राचीन इतिहास और परंपरा की ऐसी जगह भटकना चाहें जो आज भी लोगों के दिलों में बसती है; मोरक्को के लिए टिकट बुक करें।

Related News