यदि आप पासपोर्ट सेवा वेबसाइट का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं या पासपोर्ट संबंधी विभिन्न सेवाओं के बारे में ऑनलाइन उलझन में हैं, तो आसान समाधान सरकार के मोबाइल एप्लिकेशन - mPassport सेवा को डाउनलोड करना है। इसे एंड्रॉइड और iOS दोनों पर आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। MPassport सेवा ऐप में लगभग दस विकल्प हैं जो आपको लगभग सभी पासपोर्ट संबंधी प्रक्रियाओं में मदद करेंगे। जब आप mPassport सेवा एप्लिकेशन ओपन करते हैं तो सब कुछ आपके मोबाइल स्क्रीन पर ऑप्शंस का चयन करके किया जा सकता है। । पासपोर्ट बनवाते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना है आइये जानें-

एमपासपोर्ट सेवा एप

जो पासपोर्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे सबसे पहले mPassport Seva एप को डाउनलोड करें। इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन पर जाना होगा और फिर एप में पासपोर्ट ऑफिस पर जाना होगा। फिर आपको वहां पर अपने शहर को अपडेट करना होगा। वहां आपसे आपका नाम, जन्म की तारीख जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां मांगी जाएगी। उसें भरें। इसके बाद आपसे उसी आईडी से या अन्य आईडी से लॉगिन करने के बारे में कहा जाएगा। अपना पासवर्ड भर कर आपको कंफर्म करना है। यूजर से अब एक हिंट क्वेश्चन पूछा जाएगा। इसे भर कर आपको कैप्चा कोड सब्मिट करना है। इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

पासपोर्ट डाक्यूमेंट्स

पासपोर्ट बनाने में आने वाली परेशानियों को देखते हुए पासपोर्ट बनवाने के नियमों में सरलीकरण किया है। नए नियमों के अनुसार पासपोर्ट में माता-पिता में से किसी एक नाम से ही पासपोर्ट बनाया जा सकता है। पासपोर्ट बनाने के लिए मूलत: पते और जन्मतिथि प्रमाण पत्र के लिए दस्तावेज देने होते हैं। नियमों के अनुसार नया पासपोर्ट एक सप्ताह में हासिल किया जा सकता है। इन डॉक्युमेंट्स में से आपको किसी एक की जरूरत होगी-

जन्म तारीख के प्रमाण के लिए ये दस्तावेज दे सकते हैं (इनमें से कोई एक)

नगर पालिका और नगर निगम द्वारा जारी जन्म प्रमाण-पत्र ,पब्लिक लाइफ इंश्योरेंस द्वारा जारी पॉलिसी या बांड ,स्कूल द्वारा जारी दाखिला , पेंशनधारी हों तो अधिकारी द्वारा प्रमाणित सर्विस रिकॉर्ड ,आधार कार्ड या ईआधार कार्ड ,वोटर आईडी , पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस।

कोई गड़बड़ी न करें

पासपोर्ट एप्लीकेशन में यदि कोई गलती हो जाती है तो आपकी एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकती है। इसलिए बेहतर है कि आप सही तरीके से इस एप्लीकेशन को पूरा करें। चाहें तो इसमें आप किसी की मदद भी ले सकते हैं।

Related News