आज के समय में युवाओं में सबसे ज्यादा हार्ट अटैक और कार्डिएक अरेस्ट की बीमारी हो रही है। इसके पीछे बड़ी वजह हमारी लाइफस्टाइल और पर्सनैलिटी है। कुछ लोगों की पर्सनैलिटी ऐसी होती है कि उन्हें हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है। बता दे की, आपको आश्चर्य होगा कि कुछ लोगों की ऐसी आदतें होती हैं जो दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा देती हैं।

ऐसे लोगों को दूसरों की तुलना में दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा ज्यादा होता है। आपका गुस्सा, आपका तनाव, नींद न आना, खाने-पीने की आदत भी हार्ट अटैक का कारण बन सकती है। आइए जानते हैं किस स्वभाव के लोगों को हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है।

लोगों को हार्ट अटैक का खतरा सबसे ज्यादा होता है। ये है कि इन कारणों से कई बार दिल का दौरा भी पड़ सकता है। आपके व्यवहार से हार्ट अटैक का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। ऐसे में आपको अपनी इन आदतों को तुरंत बदल लेना चाहिए। इसके अलावा और भी कई आदतें हैं जो हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा देती हैं।

इन आदतों से बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा:-

1- समय का दबाव- बता दे की, अक्सर ऑफिस में काम करने वाले लोगों पर समय का दबाव रहता है। उन्हें अपना काम या प्रोजेक्ट एक समय सीमा तक पूरा करना होता है

भावनाओं पर नियंत्रण - महिलाओं से ज्यादा पुरुष अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखते हैं। पुरुषों की आदत होती है कि वे अपने गुस्से, प्यार और कुंठा को किसी के सामने जाहिर नहीं करते। जो लोग भावनाओं को दबाते हैं, वे दिल के दौरे के अपने जोखिम को व्यक्त नहीं करते हैं जैसे कि एक पुरानी स्वास्थ्य स्थिति बहुत अधिक रहती है। अपनी भावनाओं को किसी न किसी के साथ साझा करना सुनिश्चित करें।

Related News