देश के सबसे बड़े कर्जदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए ब्याज दरों में कटौती की घोषणा की है। एसबीआई ने 14 सितंबर 2021 को फैसला किया है कि बेस रेट में 5 बेसिस प्वाइंट यानी 0.05 फीसदी की कमी की जाएगी।

उसके बाद नई ब्याज दर 7.45 फीसदी हो जाएगी। बैंक ने यह भी कहा कि उधार दर (पीएलआर) को 5 आधार अंकों से घटाकर 12.20 प्रतिशत किया जाएगा। नई दरें 15 सितंबर 2021 यानी कल से लागू होंगी।

अब कम कर्ज में चुकानी होगी ईएमआई :- एसबीआई के इस फैसले का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। इसके अलावा, एसबीआई ग्राहकों को अब होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन सहित विभिन्न प्रकार के ऋणों की कम मासिक किश्तों का भुगतान करना होगा।

कोटक महिंद्रा बैंक ने भी घटाई उधार दरें:- निजी क्षेत्र के बैंक कोटक महिंद्रा बैंक ने पिछले हफ्ते होम लोन पर ब्याज दरों में कटौती की घोषणा की थी। कोटक महिंद्रा बैंक ने 0.15 फीसदी की कटौती की है। कटौती के बाद होम लोन की ब्याज दर 6.65 फीसदी से घटकर 6.50 फीसदी हो गई है.

ग्राहकों के लिए किफायती होम लोन दरें 8 नवंबर, 2021 तक उपलब्ध हैं. नए होम लोन ग्राहकों के अलावा, यह नई ब्याज दर उन ग्राहकों पर भी लागू होगी जो किसी अन्य बैंक से ट्रांसफर करके कोटक महिंद्रा बैंक में आते हैं।

बैंक ने कहा कि होम लोन के लिए नई ब्याज दर 10 सितंबर से लागू हो गई है। वर्तमान में, देश में 16 बैंक और अन्य हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां उपभोक्ताओं को सात प्रतिशत से कम की ब्याज दर पर होम लोन दे रही हैं।

Related News