कई बार उम्र के हिसाब से बच्चों की हाइट नहीं बढ़ पाती. अगर समय रहते ध्यान न दिया गया तो बच्चे की लंबाई कम रह जाने की आशंका बढ़ जाती है. हर साल 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को योग की महत्ता समझाना है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो ऐसे तमाम योगासन हैं, जिनका अभ्यास अगर आप अपने बच्चों को नियमित रूप से करवाएं तो उनकी सेहत बेहतर होगी, शरीर लचीला होगा और लंबाई भी बढ़ जाएगी क्योंकि ये योगासन ग्रोथ हार्मोन को बढ़ाने में मददगार माने जाते हैं. अगर आपके बच्चे के साथ भी लंबाई न बढ़ने की समस्या है तो ये लेख आपके काम का साबित होगा। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे कुछ योगासनों के बारे में जिन्हें आप अपने रूटीन में शामिल करते है तो आपको लंबाई बढ़ाने में मदद मिलेगी। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से -

1. वृक्षासन :

इसे करने के लिए पहले सीधे उसी स्थिति में खड़े हो जाएं, जैसे ताड़ासन में खड़े होते हैं. अब दाएं घुटने को मोड़ें और दाएं पैर के पंजे को बायीं जांघ पर जितना ऊपर संभव हो, उतना ऊपर रखें. जब शरीर इस अवस्था में सं​तुलित हो जाए, तब बाजुओं को ऊपर उठाते हुए सिर के ऊपर ले जाएं और दोनों हाथों को जोड़कर नमस्कार की मुद्रा में आ जाएं. कुछ सेकंड इसी स्थिति में रुकें. इसके बाद सामान्य मुद्रा में आ जाएं. फिर बाएं पैर को मोड़कर और दायीं जांघ के ऊपर रखकर अभ्यास करें. इस तरह दोनों पैरों से ये अभ्यास 4 से 5 बार दोहराएं. नियमित रूप से इस आसन का अभ्यास अपने बच्चों को करवाएं । वृक्षासन बच्चों की लंबाई बढ़ाने के साथ जांघों, पिंडली, टखनों और रीढ़ को मजबूत करता है. साथ ही एकाग्रता को बढ़ाता है।

2. धनुरासन :

इसे करने के लिए चटाई पर पेट के बल लेटें. अब अपने पैरों को घुटनों से मोड़ें. इसके बाद दोनों हाथों से अपने टखनों को पकड़ें. इसके बाद सांस भरते हुए अपने सीने को उठाएं. गर्दन को ऊपर उठाते हुए ऊपर की ओर देखें. ऐसे में आपका शरीर धनुष के आकार में नजर आने लगेगा. धनुरासन के दौरान शरीर को इस तरह से उठाएं कि जमीन पर सिर्फ पेट का हिस्सा ही छुए. कुछ सेकंड इसी स्थिति में रुकने के बाद वापस सामान्य मुद्रा में आ जाएं. इस अभ्यास को 4 से 5 बार करें। ये आसन बच्चों की हाइट बढ़ाने के साथ पाचन तंत्र मजबूत करता है. हड्डियों में लचीलापन लाता है और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

3. ताड़ासन :

इसे करने के लिए सबसे पहले दोनों पैरों को मिलाकर या उनके बीच 10 सेंटीमीटर की जगह छोड़ कर खड़े हो जाइए. बाजुओं को बगल में सीधा रखेंं. इसके बाद शरीर को स्थिर रखते हुए शरीर का वजन दोनों पैरों पर डालें. धीरे-धीरे अपनी बाहों को अपने सिर के ऊपर उठाएं और हथेली की उंगलियों को आपस में फंसाकर हथेली को आसमान की ओर करें. साथ ही, अपने पूरे शरीर को इस तरह ऊपर उठाएं कि पैर उंगलियों की टिप्स तक उठ जाएं. कुछ सेकंड तक इसी अवस्था में रहें. इसके बाद वापस सामान्य मुद्रा में आ जाएं. एक बार में ये अभ्यास 4 से 5 बार कराएं. नियमित रूप से ये अभ्यास बच्चों को कराएं। ताड़ासन एक तरह की स्ट्रेचिंग की तरह है. इसे बच्चे बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. ताड़ासन रीढ़ को सीधा करने और हाइट बढ़ाने का एक बेहतर तरीका है।

Related News