नींबू आपके घर के रसोई घर में एक आसान चीज है। इसका इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। नींबू भी बेहद सस्ते और स्वस्थ होते हैं। नींबू में कई छिपे हुए गुण होते हैं, जिनके बारे में आप महसूस भी नहीं कर सकते हैं। ज्यादातर लोग नींबू का इस्तेमाल फैट बर्निंग और अपच के लिए करते हैं। लेकिन आपको यकीन नहीं होगा कि आप इसका इस्तेमाल अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए कर सकती हैं।

सबसे दिलचस्प बात यह है कि नींबू खरीदने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। ये आपको बाजार में 2 रुपये या 3 रुपये में आसानी से मिल सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा हमेशा के लिए दमकती रहेगी। नींबू से आप आसानी से अपने घर के आराम से फेशियल कर सकते हैं। आप इस प्रक्रिया में केवल एक नींबू का उपयोग करके इन फेशियल को कर सकते हैं। आमतौर पर देखा जाता है कि आप एक नींबू को निचोड़कर उसके बीज और छिलके को फेंक देते हैं लेकिन घर पर फेशियल बनाने के लिए आप नींबू के रस, बीज और छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप घर पर तैयार कर सकते हैं। आपकी त्वचा को टोन करना चेहरे का पहला चरण माना जाता है। गुलाब जल का इस्तेमाल ज्यादातर स्किन टोनिंग के लिए किया जाता है लेकिन आप घर पर ही नींबू से स्किन टोनर बना सकते हैं। सबसे पहले नींबू का रस निकालें। अब नींबू के छिलके को पानी में उबालें। पानी में उबालने से ये नींबू के छिलके बेहद मुलायम हो जाएंगे। जब पानी उबलने लगे तो उसे छान लें।

अब आप इस पानी को टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। अपनी त्वचा को अच्छी तरह से स्क्रब करें। त्वचा पर स्क्रब करने से पोर्स से गंदगी दूर हो जाती है। यह मृत त्वचा की परत को भी हटा सकता है। नींबू फेशियल के लिए नींबू से स्क्रब बना सकता है। सबसे पहले नींबू के बीजों को एक जगह इकट्ठा करें और उसे पीस लें। इसका दरदरा पेस्ट तैयार करने के बाद, अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और इसे अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और अच्छे से स्क्रब करें। लेमन फेशियल का तीसरा चरण फेस पैक है। इसके लिए आप घर पर नींबू के साथ एक बहुत अच्छा फेस पैक बना सकते हैं।

Related News