अगर आप भी बार-बार पैर दर्द से पीड़ित हैं और कई उपाय आजमाने के बाद भी आपको इस दर्द से निजात नहीं मिल रही है तो सबसे पहले आपको इसके पीछे का कारण जानना होगा। पैरों में दर्द किसी को भी कभी भी हो सकता है। थकान, कमजोरी, अधिक परिश्रम या किसी बीमारी के कारण पैरों में दर्द होना आम है। लेकिन कई लोगों को अक्सर यह समस्या रहती है। इस रिपोर्ट में हम आपको रात में होने वाले दर्द के कारण बताएंगे। जिसकी मदद से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

पैर के सामने से एड़ी तक चलने वाले हिस्से को प्लांटर फैसीसाइटिस कहा जाता है। जब उस पर दबाव या किसी तरह का खिंचाव होता है तो इससे पैर में दर्द और सूजन हो जाती है। तल का फैस्कीटिस एड़ी के दर्द के सबसे आम कारणों में से एक है। यदि आपको बार-बार एड़ी में दर्द होता है, तो आप प्लांटर फैसीसाइटिस में किसी प्रकार के खिंचाव या खिंचाव का अनुभव कर सकते हैं।

मोटापा और लंबे समय तक खड़े रहने से भी ये दर्द हो सकता है। यह हमेशा सुबह होता है। मॉर्टन न्यूरोमा एक दर्दनाक स्थिति है जो आपके पैर की उंगलियों में नसों के आसपास सूजन या झुनझुनी के कारण होती है। इससे नसों में सूजन और तेज दर्द होता है। ये दर्द अक्सर पूरे दिन और रात तक रह सकते हैं।

खासकर जब आप चलते हैं तो आपके पैरों पर दबाव पड़ता है। गर्भावस्था के दौरान आपका शरीर कैल्शियम को अलग तरह से प्रोसेस करता है। कैल्शियम के स्तर में यह बदलाव पैरों में दर्द का कारण बन सकता है। उच्च रक्त शर्करा का स्तर धीरे-धीरे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। इसमें आपके पैरों की नसें शामिल हैं। जैसे-जैसे स्थिति बिगड़ती जाती है, इससे पैरों में तेज दर्द होता है, जो समय के साथ बढ़ता जाता है।

Related News