विशेष दिशा-निर्देशों की घोषणा की गई है

कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद से हर राज्य सरकार ने अपने-अपने राज्य के लिए नए दिशा-निर्देश तय किए हैं। समय-समय पर इसमें बदलाव भी किया जाता है। इस गाइडलाइन में राज्य सरकार नागरिकों को निर्देश देती है कि उन्हें कोरोना के समय में किन नियमों का पालन करना है. इन दिशा-निर्देशों में दुकान खुलने का समय, रात्रि कर्फ्यू, शादियों, शादियों, राज्य से बाहर जाने वाले लोगों के लिए नियम, राज्य में आने वाले लोगों के लिए नियम शामिल हैं। इसमें राज्य के नागरिकों और राज्य में आने वाले नागरिकों को उन नियमों का पालन करना होता है.

ये हैं नियम

फ्लाइट से एक राज्य से दूसरे राज्य की यात्रा करने वाले लोगों को इन नियमों का पालन करना अनिवार्य है। RTPCR टेस्ट से जुड़े कई नियम हैं। अगर आप एक राज्य से दूसरे राज्य की यात्रा कर रहे हैं तो आपको उस राज्य की गाइडलाइंस पढ़नी चाहिए। यहां आपको उस अवस्था में कोई परेशानी नहीं होगी। यहां आपको नियमों की जानकारी दी जाती है ताकि बाहर जाने पर आपको कोई परेशानी न हो।

इंडिगो यात्रियों ने ट्विटर पर पूछे सवाल

इंडिगो के यात्रियों ने सवाल किया कि क्या यात्रा दिशानिर्देश, टीके की खुराक की आवश्यकताएं, प्रमाण पत्र, कोरोना परीक्षण आदि की आवश्यकता है। इसके लिए यात्रियों का कहना है कि यह राज्य सरकार की गाइडलाइन पर निर्भर करता है कि नियम क्या है. आप जिस राज्य में जा रहे हैं, उसके लिए दिशा-निर्देशों को पढ़ना जरूरी है।

क्या है गाइडलाइन

इस प्रकार प्रत्येक राज्य की अपनी यात्रा दिशानिर्देश हैं। ऐसे में हर यात्री को हेल्थ ब्रिज ऐप डाउनलोड करना चाहिए था। इसके अलावा दिल्ली के नियम के मुताबिक अगर कोई यात्री पॉजिटिव आता है तो उसे 10 दिन के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा। इसके अलावा हर यात्री का सैंपल लिया जाएगा। इसके साथ ही राजस्थान पहुंचने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और यात्रियों को अधिकतम 72 घंटे पुरानी रिपोर्ट के लिए कोविड नेगाटिल अपने साथ रखना होगा।

जबकि आप इंडिगो की साइट पर जाकर राज्य की गाइडलाइन देख सकते हैं। इसके अलावा आप डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी उस पेज पर जा सकते हैं। यहां हर राज्य के दिशा-निर्देश दिए गए हैं ताकि किसी भी यात्री को यात्रा करने में परेशानी न हो।

Related News