8 सितंबर 2022 को 96 साल की उम्र में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का देहांत हो गया है , सन्न 1952 में महारानी एलिजाबेथ सिंहासन पर बैठी थीं तथा उन्होंने लगभग 7 दशक तक शाही गद्दी को संभाला, द्वितीय लंदन के शाही महल जिसको बकिंघम पैलेस के नाम से जाना जाता है, महारानी एलिजाबेथ उसी शाही महल में रहती थीं, महारानी एलिजाबेथ के पास कई अन्य रेसिडेंस हाउस भी थे जैसे विंडसर कैसल, सैंड्रिंघम हाउस और बालमोरल,लेकिन उन सभी में 'बकिंघम पैलेस' अपनी विशेषताओं के कारण सबसे प्रसिद है बकिंघम पैलेस जिसकी भव्यता के चर्चे दुनियाभर में हैं, वह लंदन में बीच में स्थित है, बकिंघम पैलेस के पास विक्टोरिया ट्यूब स्टेशन, ग्रीन पार्क और हाइड पार्क कॉर्नर हैं, यह पैलेस अंदर से काफी सुंदर दिखता है, इस महल के आसपास बस से जा सकते हैं. यदि कोई कोच (ट्रेन) से जाना चाहते है तो यह पैलेस विक्टोरिया कोच स्टेशन से केवल 10 मिनट की पैदल दूरी पर है, हर साल गर्मियों में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के इस शाही महल को टूरिस्टों के लिए खोला जाता है ।

रॉयल कलेक्शन ट्रस्ट (Rct.uk), जो की ब्रिटेन की वेबसाइट है,के अनुसार, सन्न 1837 से बकिंघम पैलेस ब्रिटेन के शासकों (राजा या रानी) का ऑफिशिअल रेसिडेंस हैं, Bloomberg के मुताबिक, इस रॉयल घर की मूल्य करीब 341 अरब रुपये (3.7 बिलियन पाउंड) बताई जाती है।

शाही महल बकिंघम पैलेस की लंबाई 108 मीटर और गहराई 120 मीटर है. देखने में यह पैलेस काफी सूंदर लगता है, बकिंघम पैलेस में होने वाले कई शाही कार्यकर्मो में विदेशी राष्ट्राध्यक्षों से लेकर अन्य देशों के वीआईपी भी आते हैं ।

लगभग 50,000 से अधिक लोग हर साल बकिंघम पैलेस में शाही भोज, लंच, डिनर, रिसेप्शन और गार्डन पार्टियों में अतिथि के रूप में शामिल होते हैं, 'बकिंघम पैलेस' में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के साथ वीकली मीटिंग्स और विदेशी राजदूतों का स्वागत भी होता है ।

Related News