पारंपरिक चिकित्सा में उपयोग किया जाने वाला पुदीना सबसे लोकप्रिय जड़ी बूटियों में से एक है। पुदीना न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह आपकी त्वचा के लिए एक शक्तिशाली उपचारक के रूप में भी काम करता है। जानें कि आप प्राकृतिक सौंदर्य उत्पाद के रूप में पुदीने का उपयोग कैसे कर सकते हैं ... यदि आप सुंदर, निर्दोष त्वचा चाहते हैं, तो सिंथेटिक उत्पादों के बजाय पुदीने की पत्तियों का उपयोग करें। कुछ पुदीने की पत्तियों को अच्छे से कुचल लें और फिर इसमें गुलाब जल मिलाएं। थोड़ा चने का आटा मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस फेस पैक को लगभग 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। फिर पानी से कुल्ला।

यह मिंट फेस पैक की मदद से त्वचा के तेल को मुक्त रखने में मदद करेगा, जिससे मुंहासे दूर होंगे। रासायनिक आधारित मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने के बजाय, प्राकृतिक विधि का उपयोग करें और पुदीने की पत्तियों का उपयोग करें। पुदीने की पत्तियों को एक ब्लेंडर में पीसें और रस निचोड़ लें। इस रस को चेहरे पर लगाएं और फिर देखें कि चेहरा कैसा मॉइस्चराइज़्ड है।

पुदीने के औषधीय गुणों के बारे में बात करते हुए, पुदीने की पत्तियां एक्सफोलिएटर के रूप में काम करती हैं। इसके लिए पुदीने की पत्तियों का रस लें और फिर इसमें 1 चम्मच ओटमील मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और लगभग 10-15 मिनट तक सूखने दें। 15 मिनट के बाद, त्वचा को साफ़ करें और चेहरा धो लें। ऐसा करने से चेहरे पर मौजूद डेड स्किन सेल्स हट जाएंगे और आपकी स्किन अंदर से ग्लो करने लगेगी। हलवा त्वचा की देखभाल का एक बड़ा स्रोत है

यदि आप अभी तक बाज़ार में बिकने वाली टोनर त्वचा का उपयोग कर रहे हैं, तो घर पर अपना प्राकृतिक टोनर तैयार करें। ऐसा करने के लिए, पुदीने की पत्तियों को पानी में उबालें और फिर इसे छान लें और पानी को ठंडा होने दें। आप इस पुदीने के पानी का इस्तेमाल स्किन टोनर के रूप में कर सकते हैं। इसे एक स्प्रे बोतल में भरें और इसे चेहरे पर स्प्रे करें और फिर देखें कि आपका चेहरा कैसे फिर से चमक उठेगा और चमक उठेगा।

Related News