त्रिफला का सेवन पाचन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और चूँकि यह एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है, इसलिए यह इम्युनिटी बूस्टर के रूप में भी काम करता है। यह पाउडर, जूस, टिंचर, अर्क, कैप्सूल, या टैबलेट के रूप में उपलब्ध है, और कई प्राकृतिक भोजन और पूरक स्टोर पर आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध है।

यहाँ हम इस आयुर्वेदिक दवा के कुछ सबसे सामान्य स्वास्थ्य लाभों पर नज़र डालेंगे:

इम्यूनिटी बूस्टर

द इंडियन जर्नल ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, त्रिफला हमारी प्रतिरक्षा के लिए बहुत अच्छा है और यह इम्युनोसप्रेसेन्ट के रूप में भी काम करता है। त्रिफला का नियमित सेवन संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है और इसके विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण एलर्जी को नियंत्रित कर सकता है।

दंतो का स्वास्थ्य

जर्नल ऑफ़ पेरियोडोंटोलॉजी में प्रकाशित 2016 के एक अध्ययन के अनुसार, त्रिफला अच्छे दंत स्वास्थ्य को बनाए रखने में बहुत सहायक हो सकता है। त्रिफला के साथ मुंह धोना मौखिक पट्टिका और मौखिक बैक्टीरिया की कमी में बहुत प्रभावी हो सकता है।

अच्छा पाचन

त्रिफला का सबसे आम स्वास्थ्य लाभ यह है कि यह पाचन प्रक्रिया में मदद करता है। चूंकि यह एक अच्छा प्राकृतिक रेचक है, यह मल को ढीला करने और मल त्याग को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह आंत्र पथ में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या को बढ़ाकर शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी मदद करता है।

वजन घटना

यदि आप अपने शरीर से कुछ अतिरिक्त किलो बहाना चाह रहे हैं, तो त्रिफला आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। त्रिफला का सेवन आपके चयापचय को बेहतर बनाने में मदद करेगा, जो कि आपके वजन कम करने के मामले में बहुत महत्वपूर्ण है। यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और जठरांत्र संबंधी मार्ग को साफ रखने में भी मदद करता है।

बढ़ी हुई दृष्टि

त्रिफला में मौजूद ओकुलर बढ़ाने वाले गुण आपकी दृष्टि को बढ़ाते हैं और आंखों की बीमारियों जैसे मोतियाबिंद या ग्लूकोमा से बचाते हैं।

Related News