भारतीय केंद्र सरकार अपने देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जिनका उद्धेश्य इन लोगो की मदद करना हैं और इनका उत्थान करना हैं, ऐसी ही एक सरकारी योजना हैं जो आपको कम निवेश पर अच्छा रिटर्न देती हैं, वो किसान विकास पत्र योजना, मूल रूप से किसानों को सहायता देने के लिए शुरू की गई यह योजना सभी भारतीय नागरिकों को अपने निवेश को बढ़ाने के अवसर प्रदान करने के लिए विकसित हुई है। आइए एक नजर डालते हैं इस योजना पर-

Google

शुरूआत और उद्देश्य: 1988 में शुरू की गई किसान विकास पत्र योजना को शुरू में किसानों के लिए डिज़ाइन किया गया था। आज, यह सभी भारतीय नागरिकों के लिए खुली है।

निवेश वृद्धि: इस योजना के तहत, आपकी निवेश राशि 9.5 वर्षों में दोगुनी हो जाएगी, जो 115 महीनों के बराबर है। उदाहरण के लिए, यदि आप ₹10 लाख का निवेश करते हैं, तो आपको 9.5 वर्षों के बाद ₹20 लाख प्राप्त होंगे।

Google

ब्याज दर और अवधि:

ब्याज दर: योजना के लिए वर्तमान ब्याज दर 7.5% प्रति वर्ष है।

निवेश अवधि: आपके निवेश को दोगुना करने की कुल अवधि 9.5 वर्ष है, जिसमें योजना की अवधि 2.6 वर्ष है। पात्रता मानदंड:

नागरिकता: केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन करने के पात्र हैं।

आयु आवश्यकता: 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्ति सीधे आवेदन कर सकते हैं। नाबालिगों के लिए, योजना उनके माता-पिता या अभिभावकों के नाम पर पंजीकृत की जा सकती है।

Google

आवेदन कैसे करें:

आवेदन प्रक्रिया: किसान विकास पत्र योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आपको अपने नजदीकी डाकघर से आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा और उसे भरना होगा।

जमा करना: फॉर्म को पूरा करने और आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न करने के बाद, इसे डाकघर में वापस जमा करें। प्रक्रिया पूरी होने पर, आपको अपने निवेश की पुष्टि करने वाला किसान विकास पत्र प्रमाणपत्र प्राप्त होगा।

Related News