भारत की केंद्र सरकार समाज के जरूरतमंद और गरीब वर्गों के उत्थान के लिए विभिन्न लाभकारी और कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने में सक्रिय रही है। ऐसी ही एक पहल है प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना, जिसका उद्देश्य पात्र परिवारों को मुफ्त बिजली प्रदान करना है। इस योजना के जरिए सरकार का लक्ष्य एक करोड़ परिवारों को प्रति माह 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का है। यदि आप इस योजना के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, तो आप इसका लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के लिए आवेदन कैसे करें, इसके बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है:

Google

आवेदन प्रक्रिया:

आधिकारिक पोर्टल पर जाएँ: आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryagarh.gov.in/ पर जाकर शुरुआत करें। यहां आपको अपनी बिजली वितरण कंपनी का चयन करना होगा।

विवरण प्रदान करें: अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के साथ अपना बिजली वितरण नंबर दर्ज करें।

लॉगिन करें: आवश्यक विवरण प्रदान करने के बाद, अपना उपभोक्ता नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करके लॉगिन करने के लिए आगे बढ़ें।

रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें: एक बार लॉग इन करने के बाद, पोर्टल के माध्यम से रूफटॉप सोलर इंस्टॉलेशन के लिए आवेदन करें।

Google

अनुमोदन की प्रतीक्षा करें: आवेदन करने के बाद, अपनी छत पर सौर ऊर्जा स्थापित करने के लिए अनुमोदन की प्रतीक्षा करें।

सोलर प्लांट स्थापित करें: अनुमोदन पर, अपने डिस्कॉम से जुड़े किसी भी पंजीकृत विक्रेता से सोलर प्लांट स्थापित करवाएं।

प्लांट विवरण जमा करें: स्थापना के बाद, अपने सौर संयंत्र का विवरण जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।

Google

सत्यापन और प्रमाणपत्र: आपका आवेदन और विवरण डिस्कॉम द्वारा सत्यापित किया जाएगा, जिसके बाद पोर्टल से एक कमीशनिंग प्रमाणपत्र तैयार किया जाएगा।

बैंक खाते की जानकारी जमा करें: एक बार जब आप कमीशनिंग प्रमाणपत्र प्राप्त कर लें, तो पोर्टल पर अपने बैंक खाते का विवरण जैसे खाता संख्या और रद्द किए गए चेक प्रदान करें।

सब्सिडी प्राप्त करें: आपके बैंक खाते की जानकारी जमा करने के 30 दिनों के भीतर, सब्सिडी राशि आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

Related News