स्‍वास्‍थ्‍य रहने के लिए हरी सब्जी का सेवन करना बहुत ही जरुरी है। सब्जी में कद्दू तो आप जानते हैं। वैसे तो इसकी बानी हुई सब्जी हर कोई बहुत चाव से खाना पसंद करते है। वैसे आपको बता दे कद्दू हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। कद्दू में विटामिन बी6. फाइबर, फोलेट, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम और विटामिन ई आदि पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। अपने स्‍वास्‍थ्‍य को ठीक रखने के लिए बहुत जरुरी है। तो चलिए आज जानते है कद्दू के फायदे।

प्राकृतिक रूप से त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए मददगार होते हैं। कद्दू खाने से खूबसूरती भी बढ़ती है। अगर त्वचा में किसी भी तरह की परेशानी है तो आप इसका सेवन कर आप इन समस्या से छुटकारा पा सकते है।

मिनरल जिंक का एक समृद्ध स्रोत कद्दू पुरुष स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। कद्दू में जिंक पर्याप्त मात्रा में होता है जो कि पुरुषों के यौन जीवन और फर्टीलिटी को बढ़ाने में मददगार होता है।

इसी के साथ कद्दू में विटामिन Aपर्याप्त मात्रा में होता है जो कि आंखों की रोशनी तेज के लिए फायदेमंद होता है। एक कप कद्दू का रोजाना सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

Related News