बहुत सारे छात्र पैरामेडिकल क्षेत्र में जाने के लिए कई तरह के कोर्स करना चाहते हैं। ऐसे छात्रों के लिए बैचलर ऑफ फार्मेसी कोर्स काफी मददगार हो सकता है। इस कोर्स के बाद आप न सिर्फ फार्मासिस्ट बन सकते हैं बल्कि ड्रग इंस्पेक्टर के तौर पर भी एक बेहतरीन करियर बना सकते हैं। औषधि निरीक्षक चिकित्सा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस क्षेत्र में निजी और सरकारी दोनों क्षेत्रों में नौकरी की अच्छी संभावनाएं हैं।

ये है शैक्षणिक योग्यता:-
ड्रग इंस्पेक्टर बनने के लिए उम्मीदवार को पहले फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषयों से 12वीं पास होना जरूरी है। इसके बाद, उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से फार्मेसी में स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी होगी। इस कोर्स की अवधि 4 साल है। यह कोर्स किसी भी मान्यता प्राप्त सरकारी और निजी कॉलेज से किया जा सकता है। कोर्स के बाद आपको एक साल की इंटर्नशिप करनी होती है। फिर ड्रग इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको एसपीएससी या यूपीएससी की परीक्षा पास करनी होती है। इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आपका चयन ड्रग इंस्पेक्टर के तौर पर होगा।


ये है करियर स्कोप:-
औषधि निरीक्षकों की भर्ती के लिए एसपीएससी और यूपीएससी द्वारा समय-समय पर भर्तियां निकाली जाती हैं। इन भारतीय लोगों की जानकारी के लिए उम्मीदवारों को लगातार समाचार पत्र पढ़ना चाहिए और सरकारी नौकरी पोर्टलों पर नजर रखनी चाहिए। जब भी भर्ती निकली हो तो वे इसके लिए तुरंत आवेदन करें। इस क्षेत्र में दवा निरीक्षकों का वेतन सातवें वेतन आयोग के तहत 44,000 रुपये से लेकर 1.42 लाख रुपये तक है। इसके अलावा, उम्मीदवारों को सभी भत्ते भी दिए जाते हैं। वेतन एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न हो सकते हैं।

Related News