आज के समय में जीवनशैली में बदलाव, खान-पान और अन्य कई कारणों से दिल से जुड़ी समस्याएं बढ़ रही हैं। आपके दिल का स्वास्थ्य समग्र अच्छे स्वास्थ्य का केंद्र है। बता दे की, यह आपके पूरे शरीर में पोषक तत्वों से भरपूर रक्त को पंप करने के लिए जिम्मेदार है, यह विषाक्त पदार्थों और कचरे को हटाते हुए ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है। दिल को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। अपने दिल को स्वस्थ रखने के 5 तरीके यहां दिए गए हैं।

नमक की कम मात्रा: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, बहुत अधिक नमक खाने से उच्च रक्तचाप हो सकता है, जो हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक है। नमक सीमित करना हृदय-स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन इसकी सिफारिश करता है। स्वस्थ वयस्कों के पास एक दिन में 2,300 मिलीग्राम सोडियम से अधिक नहीं होता है।

जहरीले पदार्थों के लिए नहीं: बता दे की, भले ही आप धूम्रपान न करने वाले हों, मगर सेकेंड हैंड धुएं से बचना सुनिश्चित करें या निष्क्रिय धूम्रपान न करें। तंबाकू में मौजूद रसायन हृदय और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। सिगरेट का धुआं रक्त में ऑक्सीजन को कम कर देता है, जिससे रक्तचाप और हृदय गति बढ़ जाती है क्योंकि शरीर और मस्तिष्क को पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए हृदय को अधिक मेहनत करनी पड़ती है।

शारीरिक गतिविधि या व्यायाम: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, व्यायाम बहुत आवश्यक है यह न केवल आपके दिलों को स्वस्थ रखता है बल्कि यह आपके पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में भी आपकी मदद करता है। शारीरिक गतिविधि हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकती है। शारीरिक गतिविधि आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद करती है। सब्जियां और फल, बीन्स या अन्य फलियां, लीन मीट और मछली, कम वसा वाले या वसा रहित डेयरी खाद्य पदार्थ, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा, जैसे जैतून का तेल अपने आहार में शामिल करें। अस्वास्थ्यकर भोजन सीधे आपके हृदय को प्रभावित करता है और यह हृदय संबंधी कई बीमारियों का मूल कारण है।

Related News