चीन एक नए COVID-19 प्रकोप का सामना कर रहा है, जिसके कारण सरकार को सैकड़ों उड़ानें रद्द करने और स्कूलों और अन्य संस्थानों को बंद करने सहित सख्त उपायों को लागू करना पड़ा है। देश ने SARS-CoV-2 वायरस के बड़े पैमाने पर परीक्षण को तेज कर दिया है।

अन्य देशों के विपरीत जहां प्रतिबंध हटा दिए गए हैं, चीन ताजा COVID-19 प्रेरित लॉकडाउन लागू कर रहा है और पड़ोसी देशों के साथ अपनी सीमाओं को बंद कर रहा है। यह फैसला क्रॉस-प्रांतीय दौरे में सात बुजुर्गों द्वारा पर्यटकों के एक समूह के बीच सकारात्मक परीक्षण किए गए COVID-19 के बाद आया है।

रिपोर्टों से पता चलता है कि पर्यटकों के इस समूह ने शीआन, गांसु प्रांत और मंगोलिया के लिए उड़ान भरने से पहले शंघाई का दौरा किया। इसके बाद, दर्जनों मामले सामने आए और बीजिंग सहित कम से कम पांच प्रांतों में उन्होंने यात्रा की। चीन ने लगातार पांचवें दिन नए मामले दर्ज किए, ज्यादातर उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में आए हैं।

वायरस जीन अनुक्रमण परिणामों से पता चला है कि बीजिंग में COVID-19 संक्रमण डेल्टा संस्करण के कारण हुआ था। इसी तरह की COVID-19 संचरण श्रृंखला उत्तर पश्चिमी चीन के शानक्सी और गांसु प्रांतों में देखी गई।

चीन उठा रहा है उपाय

चीन बड़े पैमाने पर COVID परीक्षण और पर्यटन स्थलों, मनोरंजन मनोरंजन स्थलों और प्रभावित क्षेत्रों को बंद कर रहा है। आवासीय परिसरों और हाउसिंग सोसाइटियों में विशेष रूप से 40 लाख की आबादी वाले लान्झू में कड़े लॉकडाउन देखने को मिल सकते हैं।

चीन के दो प्रमुख हवाई अड्डों - शीआन और लान्झोउ के लिए लगभग 60% उड़ानें अस्थायी रूप से निलंबित हैं। इनर मंगोलिया में प्रांत के अंदर और बाहर हवाई यात्रा बंद करने का सरकारी आदेश जारी किया गया है।

चीन ने इनर मंगोलिया के निवासियों पर प्रतिबंध लगा दिया और उन्हें घर के अंदर रहने और सख्त COVID-19 मानदंडों का पालन करने के लिए कहा है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि गुरुवार तक 13 नए COVID-19 संक्रमण मौजूद हैं।

Related News