ओकरा सब्जियों में से एक है। जिसे अत्यधिक पसंद किया जाता है। ओकरा को लेडी फिंगर भी कहा जाता है। ज्यादातर लोग ओकरा को बहुत पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लेडी फिंगर सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है। ओकरा कैलोरी में बहुत कम है। जो वजन घटाने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। ओकरा विटामिन सी से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। यही नहीं, ओकरा विटामिन ए, पोटेशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और बीटा कैरोटीन से भी भरपूर होता है।

ओकरा आंखों की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। ओकरा का उपयोग केवल सब्जी के रूप में ही नहीं बल्कि पाउडर के रूप में भी किया जाता है। ओकरा में एंटी-अल्सर, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी होते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। इसलिए आज हम आपको भिंडी के फायदे बताएंगे। ओकरा में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा लेडी फिंगर में विटामिन ए, पोटेशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर गुण होते हैं। जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार माना जाता है। ओकरा में पेक्टिन नामक तत्व होता है। जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है।

ओकरा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। ओकरा को मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं। ओकरा उनके लिए बहुत फायदेमंद है। ओकरा कैलोरी में बहुत कम है, जो वजन घटाने में मदद कर सकता है। ओकरा में कैंसर विरोधी तत्व पाए जाते हैं। जो एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों के प्रभाव से कोशिकाओं की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं।

दलिया कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। मधुमेह के रोगियों के लिए ओकरा बहुत फायदेमंद माना जाता है। दलिया आहार फाइबर में समृद्ध है, और इसमें मधुमेह के गुण भी हैं। जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का काम कर सकता है। ओकरा में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है और यह पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है। जिन लोगों को अपच है, ओकरा का सेवन करना चाहिए। जई का उपयोग पाचन तंत्र में सुधार कर सकता है।

Related News