अकेले यात्रा करना सभी की बकेट लिस्ट में जरूर होता है क्योकिं यह जीवन भर का अनुभव है। यह आपको आजादी देता है, खुद से जोड़ता है, और अपने आप समय निकाल सकते है। सोलो ट्रिपिंग मजेदार और रोमांचक है, लेकिन सुरक्षा चिंताओं को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए, खासकर महिलाओं के लिए। कुछ ऐसे डेस्टिनेशन हैं जहां महिलाएं अपनी सोलो ट्रिप प्लान कर सकती है और ये बेहद सुरक्षित भी है।

#उदयपुर

उदयपुर झीलों का शहर है। अपनी समृद्ध संस्कृति, इतिहास और लोक कलाओं से सराबोर इस शहर में घूमने के लिए बहुत कुछ है। उदयपुर परंपराओं से भरा शहर है और यात्रा करने के लिए भारत में सबसे सुरक्षित स्थानों में से एक है। ऐतिहासिक मूर्तियों, संग्रहालयों और महलों के संबंध में शहर में बहुत कुछ है। सिटी पैलेस, सहेलियों की बाड़ी, सज्जनगढ़ और फतेह सागर कुछ सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं, जहाँ आपको जरूर जाना चाहिए।

# गोवा

यात्रियों के लिए बहुत प्रसिद्ध और बेहतरीन पर्यटन स्थलों में से एक गोवा है। रेतीले समुद्र तटों, पार्टियों, साहसिक खेलों और सुपर स्वादिष्ट गोअन भोजन की सुंदरता के साथ, गोवा में सभी के लिए बहुत कुछ है। गोवा में आप लंबी छुट्टियां बिता सकते हैं। यहाँ महिलाऐं बिना डर के यात्रा कर सकती है।

#मुन्नार, केरल

केरल के पश्चिमी घाटों में स्थित हिल स्टेशन, मुन्नार बेहद ही खूबसूरत है। यह प्रकृति का असली आराम प्रदान करता है। चाय के बागानों की खोज से लेकर खूबसूरत झील में डुबकी लगाने और लंबी पैदल यात्रा तक, मुन्नार में आपके पास करने को बहुत कुछ होगा। इतना ही नहीं, मुन्नार का मौसम भी बेहद खुशनुमा होता है।

#मैकलोड गंज, हिमाचल प्रदेश

मैकलोडगंज, जिसे लिटिल ल्हासा के नाम से भी जाना जाता है, धर्मशाला के उपनगरीय इलाके में स्थित है। यह स्थान करेरी झील, डल झील, तिब्बती ध्वज मंदिर, तिब्बती हस्तशिल्प केंद्र और बहुत कुछ जैसे कुछ शानदार दर्शनीय स्थलों के साथ प्रकृति का सबसे अच्छा नजारा पेश करता है। दर्शनीय स्थलों के अलावा, यह साहसिक ट्रेक पॉइंट वाले यात्रियों का मनोरंजन भी करता है। आप यहाँ तिब्बती व्यंजनों का भी आनंद ले सकते हैं।

#मुंबई, महाराष्ट्र

एक ऐसा शहर जो कभी नहीं सोता, मुंबई एक ऐसा स्थान है जो अपने आप में इतना संपूर्ण है । मुंबई कई आर्ट डेको इमारतों और औपनिवेशिक युग की विरासत का घर है। इसमें भारत के प्रवेश द्वार जैसे कुछ खूबसूरत प्रसिद्ध स्मारक हैं। स्मारकों के साथ, मुंबई बहुत सारी अवकाश गतिविधियाँ प्रदान करता है जो आपको अत्यधिक आनंद से भर देती हैं जैसे कि समुद्र तट पर बैठना, बहुत सारे संगीत समारोहों का आनंद लेना, मसालेदार कुरकुरे वड़ा पाव के साथ एक कप चाय, समुद्री ड्राइव के आसपास घूमना, ताज होटल में रहनाऔर भी बहुत कुछ। सपनों का शहर यात्रियों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है।

Related News