देसी घी के बिना भारतीय व्यंजनों का स्वाद अधूरा है। प्राचीन काल से देसी घी भारतीय व्यंजनों और आयुर्वेदिक चिकित्सा का एक प्रमुख स्रोत रहा है। कहते हैं दाल में देसी घी का इस्तेमाल कई बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है लेकिन यह तभी संभव है जब घी असली हो। आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जो आपको तुरंत साबित कर देंगे कि आप जो घी बाजार से खरीदते हैं वह असली है या नकली। तो यहां हम जानेंगे कि आखिर कैसे..


उबालना इस तथ्य का प्रतिकार करेगा

सबसे पहले आप एक बर्तन में 4 से 5 चम्मच घी डालकर अच्छी तरह उबाल लें और फिर 24 घंटे के लिए बर्तन में रख दें। अगर 24 घंटे बाद भी घी से महक आ रही है तो समझ लें कि घी असली है। लेकिन अगर घी से महक न आए तो गलती से भी इसका इस्तेमाल न करें क्योंकि घी नकली हो सकता है।

नमक मिलाकर घी का रंग चेक करें

देसी घी बनाने के लिए आप नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच घी, आधा चम्मच नमक और एक चुटकी हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाकर 20 मिनट के लिए अलग रख दें। 20 मिनिट बाद आप घी का कलर चैक कर लीजिए. अगर घी का रंग नहीं बदला है तो घी असली है। लेकिन अगर घी लाल या कोई और रंग लग जाए तो समझ लें कि घी नकली हो सकता है।


पानी से भी होगी असली चर्बी की पहचान

सबसे पहले आप एक गिलास में पानी भर लें और उसमें एक चम्मच घी डालें। अब अगर पानी पर घी तैरने लगे तो समझ लीजिए घी असली है. लेकिन अगर घी पानी के नीचे बैठ जाए तो समझ लें कि घी नकली हो सकता है।

Related News