यदि आपको मीठा खाना पसंद है तो रवा केसरी को आप घर पर ही रवा केसरी बना सकते हैं। एक साउथ इंडियन स्वीट डिश है और इसे बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। बता दे की, आपके मुंह का स्वाद अच्छा होगा और न सिर्फ आप इसे बल्कि अपने परिवार को भी पसंद करेंगे. जिस तरह उत्तर भारत में सूजी का हलवा बनाया जाता है, उसी तरह दक्षिण की रवा केसरी का स्वाद भी लगभग एक जैसा ही होता है. वैसे रवा केसरी की रेसिपी जितनी आसान है इसका टेस्ट भी उतना ही लाजवाब है. इसे बनाने के लिए मुख्य रूप से सूजी, घी और केसर और चीनी का इस्तेमाल किया जाता है। अब हम आपको बताएंगे कि इसे कैसे बनाया जाता है।

रवा केसरी बनाने के लिए सामग्री

सूजी (रवा) - 1 कप

चीनी - 1 कप

देसी घी - 5 बड़े चम्मच

केसर - 1 चुटकी

काजू - 10

बादाम - 10

पिस्ता - 10

इलायची पाउडर - 1 छोटा चम्मच

रवा केसरी बनाने की विधि- रवा केसरी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन लें और उसमें घी डालकर गैस पर गर्म करें. - जिसके बाद जब घी गर्म होकर पूरी तरह से पिघल जाए तो इसमें सूजी (रवा) डालकर मध्यम आंच पर भूनें. अब इसी बीच एक दूसरे बर्तन में पानी और 1 कप चीनी डालकर मध्यम आंच पर रख दें. इसके बाद थोड़ा सा केसर लें और इसे सॉस पैन में डालकर अच्छी तरह से घोल लें।

कलछी की सहायता से सूजी को सेंकते समय बीच-बीच में चलाते रहें. - अब जब तक सूजी खराब हो जाए, काजू, बादाम और पिस्ता को एक बाउल में निकाल लें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. इसके बाद इन सभी को सूजी में डालकर अच्छी तरह मिला लें। बीच-बीच में गुड़ के मीठे बर्तन पर ध्यान देते रहें। वहीं जब सॉस में उबाल आ जाए तो गैस बंद कर दें. सूजी को अच्छी तरह से भीगने में लगभग 10 मिनट का समय लगेगा। जब सूजी का रंग हल्का सुनहरा हो जाए तो इसमें तैयार किया हुआ मीठा गुड़ डाल दें.

अब सूजी और मीठे गुड़ के मिश्रण को कलछी की सहायता से तेजी से चलाएं. ध्यान रखें कि ऐसा तब तक करना है जब तक कि मिश्रण गाढ़ा न हो जाए और तवे के किनारे छूटने न लगे। - अब पैन को अच्छे से ढककर गैस बंद कर दें. अब आप रवा केसरी को कुछ देर भाप में पकने दें और लीजिए आपकी स्वादिष्ट रवा केसरी बनकर तैयार है. अब इसे परोसने से पहले टूटे फल और काजू से भी सजाया जा सकता है.

Related News