बादाम सूखे मेवे हैं जिनका सेवन लोग करना पसंद करते हैं। सभी को इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। यह विटामिन ई के गुणों से भरपूर होता है और शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। विशेषज्ञों मुताबिक बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैट और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट के बेहतर स्रोत होते हैं। इतना ही नहीं बादाम का सेवन दिमाग को तेज करने और याददाश्त बढ़ाने में भी मदद करता है। इस वजह से माता-पिता हमेशा अपने बच्चों को भूलने की बीमारी से दूर रखने के लिए बादाम का सेवन करते हैं। इसे खाने के कई नुकसान भी हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। हमें बताऐ।

विटामिन ई का अधिक सेवन- विशेषज्ञों का मानना ​​है कि शरीर में विटामिन ई की मात्रा लगभग 15 मिलीग्राम होनी चाहिए। यदि बादाम ज्यादा खाया जाए और शरीर में विटामिन ई की मात्रा 1000 मिलीग्राम तक पहुंच जाए। जिससे आपको दस्त या सिरदर्द जैसी समस्या होने लगती है। बढ़ा हुआ टॉक्सिक लेवल- रोजाना बादाम का सेवन अच्छा होता है, यदि ज्यादा खाया जाए तो यह शरीर में टॉक्सिक लेवल बढ़ने का खतरा पैदा कर देता है। यह श्वसन संबंधी समस्या और तंत्रिका तंत्र पर भी प्रतिकूल प्रभाव डालता है। इसलिए दिन में भीगे हुए 4 से 5 बादाम ही खाने की सलाह दी जाती है।

वजन बढ़ना- बादाम में कैलोरी थोड़ी अधिक होती है और अगर इसका लगातार सेवन किया जाए तो शरीर में बनी अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करना जरूरी है, क्योंकि ऐसा न करने से वजन बढ़ता है। वजन कम करने की कोशिश करने वालों को बादाम कम खाना चाहिए।

कब्ज- बादाम अक्सर पेट की कई समस्याओं का कारण बनता है। इस सूची में कब्ज भी शामिल है। बादाम को पचाने के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है और जो लोग कम पानी पीते हैं उन्हें बादाम ज्यादा खाने से कब्ज की शिकायत होने लगती है।

Related News