काला पानी 7 से ऊपर पीएच स्तर वाला पानी है जो आयनीकरण की प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त किया जाता है। काला पानी लगभग 70-80 खनिजों के लिए जाना जाता है और कहा जाता है कि यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। अपने आहार में इस क्षारीय पानी को शामिल करने से आपको पाचन में सुधार करने, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने, वजन घटाने में सहायता, प्रजनन क्षमता में सुधार और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। न केवल स्वास्थ्य बल्कि इस क्षारीय पानी का सेवन आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा है। हालांकि इसका स्वाद बिल्कुल आम पानी की तरह होता है, मगर इसमें चारकोल की मौजूदगी के कारण इसका रंग काला हो जाता है।

काले पानी के स्वास्थ्य लाभ

काले पानी को काला क्षारीय जल भी कहा जाता है। क्षारीय शब्द का प्रयोग पानी के पीएच स्तर का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो पीएच 7 से ऊपर है। पोषण विशेषज्ञ शिखा ए शर्मा का कहना है कि "हमें यह समझने की जरूरत है कि यह काला पानी क्षारीय आधारित पानी है। यह सदियों से हमारे आसपास रहा है। इस पानी से कई फायदे जुड़े हुए हैं। इसमें लगभग 70-80 खनिज मौजूद होते हैं।" साथ जाओ और इस काले क्षारीय पानी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में और पढ़ें।

# 1 पाचन में मदद करता है

भोजन के बेहतर पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए एक अच्छे मल त्याग की आवश्यकता होती है। क्षारीय पानी पीने से पाचन में सुधार होता है। बदले में पाचन की प्रक्रिया को आसान बनाता है और अवशोषण में सुधार करता है। इस क्षारीय पानी में उच्च पीएच स्तर होता है, यह शरीर द्वारा उत्पादित अतिरिक्त एसिड को बेअसर करने में मदद करता है और अम्लता को रोकता है। आपका पाचन तंत्र जैसे-जैसे ठीक से काम करता है, यह बेहतर चयापचय गतिविधियों की ओर ले जाता है। यह बेहतर मेटाबॉलिज्म पूरे दिन में अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

#2. त्वचा के लिए अच्छा है

आपकी त्वचा आपके शरीर के अंदर जो कुछ भी जाती है उसका प्रतिबिंब है। हमारे शरीर में पाया जाने वाला पिगमेंट मेलेनिन हमारी त्वचा के रंग के लिए जिम्मेदार होता है। इस वर्णक की सांद्रता इस बात का निर्धारण करती है कि किसी व्यक्ति की त्वचा का रंग कितना गहरा या हल्का होगा। क्षारीय आधारित पानी का सेवन मेलेनिन की एकाग्रता को कम करता है जिसके परिणामस्वरूप व्यक्ति को हल्का त्वचा टोन प्रदान करता है। पोषण विशेषज्ञ शिखा अग्रवाल शर्मा यह भी बताती हैं कि इस काले पानी को पीने से पिगमेंटेशन कम हो सकता है और त्वचा की समस्याएं जैसे मुंहासे और दाग-धब्बे कम हो सकते हैं।

#3. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

लोग अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने और संक्रमण से लड़ने के लिए तरह-तरह के उपाय आजमा रहे हैं। काला क्षारीय पानी एक ऐसी चीज है जो काम आती है और इसे प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज को बढ़ावा देने का एक प्रभावी तरीका कहा जाता है। इसका सीधा संबंध बेहतर पाचन से है। व्यक्ति का पाचन तंत्र जैसे-जैसे ठीक से काम करता है, पोषण अवशोषण में सुधार होता है। यह बदले में प्रतिरक्षा कार्यप्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है और बीमार पड़ने के जोखिम को कम करता है। जिसके अलावा इस काले पानी के एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करते हैं।

#4. प्रजनन क्षमता में सुधार

पानी की खपत वास्तव में किसी व्यक्ति की प्रजनन क्षमता पर असर डाल सकती है? मानो या न मानो, पोषक तत्वों से भरपूर काला क्षारीय पानी प्रजनन समस्याओं का सामना करने वाले लोगों की मदद करने के लिए जाना जाता है। काले क्षारीय पानी में उच्च पीएच स्तर होता है, यह एसिड को निष्क्रिय करके शरीर में एक तटस्थ पीएच बनाए रखने में मदद करता है। जब एक महिला के शरीर में सर्वाइकल म्यूकस में उच्च पीएच स्तर होता है, तो यह शुक्राणुओं के लिए शत्रुतापूर्ण वातावरण बनाता है।

#5. एंटी एजिंग गुण

हम नहीं जानते कि हमारे पसंदीदा हस्तियों ने इस काले पानी का सेवन इसके स्वास्थ्य लाभ या सौंदर्य लाभ के लिए किया है या नहीं। उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने के लिए मध्यम आयु वर्ग के लोगों के लिए क्षारीय आधारित काले पानी का सेवन अच्छा होता है। खनिजों और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर, क्षारीय पानी मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करके उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है।

अपने असंख्य स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है और शरीर को विभिन्न पोषक तत्व प्रदान कर सकता है। उच्च पीएच स्तर के साथ विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट पानी से भरपूर यह एक अच्छा इम्युनिटी बूस्टर है, मगर साथ ही बहुत महंगा भी है। इन लाभों को प्राप्त करने के लिए किसी को अपनी जेब में छेद करना पड़ सकता है और इसलिए यहाँ इन क्षारीय आधारित काले पानी के कुछ विकल्प दिए गए हैं जिन्हें आप सस्ते में आज़मा सकते हैं।

Related News