अधिक वजन बढ़ने के कारण काफी भारीपन और सुस्ती महसूस होती है. आपके काम करने की गति कम हो जाती है. वजन कम करने के लिए आप नियमित रूप से कई तरह के योगासन कर सकते हैं. ये आपके बेली फैट को तेजी से बर्न करने में मदद करेंगे। टोंड और फिट शरीर पाने के लिए नियमित रूप से योगासन करना बहुत जरूरी है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की बैली फैट को कम करने के लिए नियमित रूप से आप कौन-कौन से योगासन कर सकते हैं आइए जानते हैं इन योगासनों के बारे में विस्तार से -

1. हस्त उत्तानासन :

इस आसन को करने के लिए अपनी दोनों हथेलियों को अपने सिर के ऊपर उठाएं. थोड़ा सा आर्च बनाने के लिए अपने सिर, गर्दन और पीठ के ऊपरी हिस्से को थोड़ा झुकाएं. आपकी शरीर पीछे की ओर झुका होना चाहिए. ऊपर आसमान की ओर देखें. कुछ देर ऐसे ही रहें।

2. संतुलनासन :

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेटें फिर अपनी हथेलियों को अपने कंधों के नीचे रखें. अपने ऊपरी शरीर, श्रोणि और घुटनों को ऊपर उठाएं. अपने पैरों की उंगलियों को फर्श पर टिकाएं. घुटनों को सीधा रखें. आपके घुटने, श्रोणि और रीढ़ संरेखित होने चाहिए. अपने कलाइयों को आपके कंधों के ठीक नीचे रखें. हाथों को सीधा रखें. कुछ देर इस मुद्रा में रहें वापस पहली वाली स्थिति में लौट आएं।

3. नौकासन :

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं. फिर अपने ऊपरी और निचले शरीर को ऊपर उठाएं. अपनी पैरों की उंगलियों को देखें. अपने घुटनों और पीठ को सीधा रखें. अपने पेट की मांसपेशियों को टाइट कर लें. अपनी पीठ को सीधा करें. श्वास लें और छोड़ें।

4. वशिष्ठासन :

इस आसन को करने के लिए संतुलनासन से शुरुआत करें. अपने अपनी बायीं हथेली को जमीन पर मजबूती से टिकाकर, अपने दाहिने हाथ को फर्श से हटा दें. अपने पूरे शरीर को दाईं ओर मोड़ें. अपने दाहिने पैर को फर्श से उठाकर अपने बाएं पैर के ऊपर रखें. अपने दाहिने हाथ को ऊपर उठाएं और अपनी उंगलियों को आकाश की ओर रखें. दोनों हाथ और कंधे एक सीधी रेखा में होने चाहिए. अपने दाहिने हाथ को देखें. इस आसन में कुछ देर रहें और वापस उसी स्थिति में लौट आएं।

Related News