टमाटर और अन्य सब्जियों का जूस पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। हरी पत्तेदार सब्जियों के रस में खीरे का रस, मुट्ठी भर जामुन और अजवायन मिलाकर एक स्वस्थ पेय बनाएं और इसका रोजाना सेवन करें। इससे मधुमेह के साथ-साथ अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद मिलेगी। मधुमेह रोगियों के लिए पानी सबसे अच्छा विकल्प है।

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से अधिकांश ग्लूकोज मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है। पुरुषों को एक दिन में कम से कम 13 गिलास (तीन लीटर) और महिलाओं को लगभग 9 गिलास (दो लीटर) पानी पीना चाहिए। कम वसा वाला दूध और बिना चीनी की कॉफी मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

कम वसा वाले दूध में आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं। साथ ही शरीर में कार्बोहाइड्रेड की मात्रा भी बढ़ती है। सोडा वाटर सेल्टज़र पानी सिर्फ एक प्रकार का सोडा वाटर है। स्पार्कलिंग वाटर भी कहा जाता है। सादे पानी की तरह, सेल्टज़र पानी में कैलोरी, कार्ब्स और चीनी नहीं होती है।

मधुमेह के रोगियों को यह पानी पीना शुरू कर देना चाहिए। यह शरीर में स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। ग्रीन टी के रोजाना सेवन से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है। ग्रीन टी के साथ ब्लैक, व्हाइट या हर्बल टी का भी सेवन किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए ग्रीन टी सबसे अच्छा विकल्प है। इसके साथ ही इसके अन्य शारीरिक लाभ भी होते हैं।

Related News