घर में किसी को कोई न कोई बड़ी या छोटी परेशानी होती है। जिसके लिए दवा लेने की बजाय कुछ घरेलू उपाय करने चाहिए। हमें बताऐ।

छोटी-मोटी बीमारियों का रामबाण घरेलू इलाज
अगर सुबह पेट साफ नहीं होता है तो करें ये 1 उपाय
ये उपाय दूर करेंगे आपकी कई परेशानियां


दवाओं के साइड इफेक्ट से बचने के लिए घरेलू उपचारों को महत्व देना चाहिए। तो आज हम आपको बताएंगे कि घर में मौजूद चीजों के इस्तेमाल से छोटी-छोटी समस्याओं से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है। ये सभी टिप्स बाबा रामदेव ने बताए हैं।

छोटी-मोटी बीमारियों के लिए टिप्स

जो लोग एनीमिया के कारण कमजोर हैं उन्हें जल्द ही अनार और सेब के साथ पालक का रस पीने से फायदा होगा।
जिनका पेट साफ नहीं होता है उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए। इससे पेट साफ होगा और लीवर भी अच्छा रहेगा।
2-3 ग्राम दालचीनी और 2-3 लौंग को पानी में मिलाकर पानी को चाय की तरह उबालने से सीने के दर्द में आराम मिलता है। बढ़ी हुई हृदय गति सामान्य हो जाती है। वायरल इंफेक्शन में भी इसके कई फायदे हैं।
दिल को स्वस्थ रखने के लिए इलायची, दालचीनी और अदरक का पाउडर बनाकर नियमित दूध में मिलाकर या पानी के साथ लें। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।


करेले, खीरा और टमाटर का ताजा रस एक कप सुबह खाली पेट लेने से मधुमेह में लाभ होता है और पाचन में भी सुधार होता है।
रोज सुबह ताजा दूध का जूस पीना दिल और सामान्य स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। सेब का रस निकाल कर पीना भी अच्छा है। अगर आपको सर्दी-जुकाम है तो इसमें अदरक का रस या अदरक मिलाकर पिएं। यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।
जिन लोगों को तेज बुखार है उन्हें सामान्य उपाय के रूप में दवा लेनी चाहिए और दूध को गोल-गोल काटकर पैरों के तलवों पर रखना चाहिए। इससे रोगी को मानसिक शांति मिलती है और बुखार जल्दी उतर जाता है।
५-७ बादाम, ५-१० ग्राम अखरोट और ४-५ काली मिर्च को रात में भिगोकर सुबह पीसी या किसी अच्छी चाभी के साथ खाने से स्मरण शक्ति और शारीरिक शक्ति बढ़ती है।
10-10 ग्राम किशमिश या किशमिश और 4-5 अंजीर और 8-10 बादाम रात को भिगोकर रोज सुबह इनका सेवन करने से शारीरिक शक्ति बढ़ती है। और कुष्ठ रोग में लाभकारी है।


दूध में उबाली हुई किशमिश और अंजीर का सेवन पाचन क्रिया में सुधार लाता है। शक्ति बढ़ने पर दुर्बलता दूर होती है।
दूध में उबाले हुए खरेक या खजूर का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और शरीर को ताकत देता है। ऐसा दूध बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी के लिए फायदेमंद होता है।

Related News