इंटरनेट डेस्क। किचन में महिलाओं के पास हमेशा इतना काम होता है कि वह एक साथ 1, 2 काम निपटाने की कोशिश में लगी रहती है जैसे कभी-कभी जल्दी में गैस पर एक साथ कहीं चाहिए रख देती है। ऐसा करने से गैस पर रखी जाने वाली एक दो चीजें साथ -साथ पक जाती है। लेकिन कभी कभी जल्दबाजी के चक्कर में गैस पर रखा हुआ दूध उबल कर बाहर आ जाता है और बर्तन में बचे हुए दूध में जलने की बदबू आने लगती है। कभी-कभी इस दूध से इतनी ज्यादा बदबू आने लगती है कि इसका इस्तेमाल करना बहुत मुश्किल होता है और महिलाएं इसे फेंक देती है अगर आप भी ऐसा करती हैं तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनको अपनाकर आप दूध से आने वाली जलने की इस बदबू को आसानी से कम कर सकती है आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में विस्तार से ।

* पान के पत्ते का करें इस्तेमाल :

यदि आपके पास भी गैस पर रखा हुआ दूध जल गया है और उसमें से बदबू आने लगी है तो आप इस बदबू को दूर करने के लिए आम के पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं यह सुनने में आपको थोड़ा अजीब जरूर लगेगा लेकिन यह कमाल की ट्रिक है। इसके लिए आप दूध को दूसरे बर्तन में डालकर इसमें 1 या 2 पान के पत्ते डाल दे। और कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही रख दे। ऐसा करने से दूध में आने वाली बदबू कम हो जाएगी और आप उसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।

*इलायची का करें इस्तेमाल :

अगर आपके पास भी गैस पर रखा हुआ दूध जल्दबाजी के कारण जल गया है और उस में बदबू आने लगी हो इस बदबू को दूर करने के लिए आप इलायची का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इलायची से आने वाली खुशबू इस बदबू को दूर करने का काम करती है। इसके लिए सबसे पहले आप आप 5 या 6 इलायची लेकर दूध में डाल दे। और उसे गैस पर रखकर अच्छी तरह उबाले। ऐसा करने से दूध में आने वाली बदबू दूर हो जाएगी।

Related News