दुनिया की हर महिला अपने बालों से बहुत प्यार करती है। वास्तव में बाल एक महिला के व्यक्तित्व में एक अहम् भूमिका निभाता है। हालांकि, वर्तमान समय में प्रदूषण और समय की कमी के कारण, महिलाएं आजकल अपने बालों पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाती हैं, जिससे बाल शुष्क और कमजोर हो जाते हैं। ऐसे समय में जब कम उम्र में बालों के झड़ने और सफ़ेद होने की समस्याएँ भी बढ़ गई हैं, आज हम बालों को चमकदार और लंबे बनाने के लिए आयुर्वेदिक व्यंजनों के बारे में जानेंगे। जिसका उपयोग बालों की सभी प्रकार की समस्याओं से जल्दी छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है


मेंथी
मेथी के बीज फोलिक एसिड, विटामिन-ए और विटामिन-सी से भरपूर होते हैं। प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड भी उपलब्ध हैं। तो बालों के झड़ने की समस्या भी दूर हो जाती है। साथ ही, स्कैल्प भी स्वस्थ रहती है और बाल पतले होने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। बालों की चमक बढ़ाने के लिए आपको मेथी के बीजों का सेवन करना चाहिए।
दही
दही में प्रोटीन अधिक होता है। यही कारण है कि प्रोटीन खोपड़ी के स्वास्थ्य और नए रोम के विकास के लिए बहुत आवश्यक है। बालों पर दही की मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा दही को अपने स्कैल्प पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। जिसके बाद इसे शैम्पू से धो लें। इस विधि को अपनाने से आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे।


अंबाला
आपके आहार में विटामिन-सी की कमी से बालों का झड़ना और रूसी हो सकती है। हालाँकि, आम का सेवन करने और बालों में आम का तेल लगाने से आप बालों की सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही बाल काले, लंबे और चमकदार बनते हैं।


भृंगराज तेल
भुंगराज तेल बालों के लिए एक अद्भुत उपाय है। इस तेल को बालों में लगाने से बाल लंबे और काले हो जाते हैं। वहीं, इस तेल को लगाने से बाल सफेद नहीं होते और बालों के झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। सूखे हुए भृंगराज को पानी में मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से बालों की मजबूती बढ़ती है।

Related News