बहुत देर तक पीसने रहने के कारण त्वचा गीली रहती है. ऐसे में दाने और घमौरियां (Heat Rash) आदि की समस्या का सामना करना पड़ता है. गर्मियों में चिलचिलाती धूप और पसीने के कारण त्वचा संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस मौसम में बहुत से लोगों को घमौरियां हो जाती है. घमौरियों से निपटने के लिए बाजार में बहुत से प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं. इनका असर त्वचा पर लंबे समय तक नहीं रहता है। अगर आप भी है घमौरियों से परेशान तो इस लेख को जरूर पढ़ें। इस लेख के माध्यम से आपको कई घरेलू नुस्खों के बारे बताएंगे जिन्हे अपनाकर आप अपनी इस घमौरियों की समस्या से राहत पा सकते है। आइए जानते है विस्तार से -

1. मुल्तानी मिट्टी का करें इस्तेमाल :

इसके लिए 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 चम्मच चंदन पाउडर और 2 चम्मच गुलाब जल मिलाएं. इन सारी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं. इसे मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इस लेप को घमौरियों पर लगा रहने दें. इसे कुछ देर के लिए लगा रहने दें. इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें। गर्मियों में त्वचा पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से बहुत ठंडक मिलती है. मुल्तानी मिट्टी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. आप घमौरियों से राहत पाने के लिए भी मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

* एलोवेरा का करे इस्तेमाल :

एलोवेरा का लेप बनाने के लिए आपको 1 चम्मच एलोवेरा जेल और मिंट ऑयल की जरूरत होगी. एलोवेरा जेल को थोड़ी देर फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें. अब इसमें 2 बूंद मिंट ऑयल मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं. इस लेप को अब त्वचा पर लगाएं. इसे कुछ देर के लिए लगा रहने दें. इसके बाद इसे हटा दें. ये लेप घमौरियों को शांत करने में मदद करता है. एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है. एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल, एंटी एक्ने और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये त्वचा को ठंडक पहुंचाने का काम करता है. आप घमौरियों से निजात पाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

* चंदन का करें इस्तेमाल :

चंदन कई औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. इसमें कूलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं. ये त्वचा को ठंडक पहुंचाने का काम करता है. ये त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. इसमें इंफेक्शन, दाने और घमौरियां आदि शामिल हैं. आप घमौरियों से छुटकारा पाने के लिए चंदन और गुलाब जल का लेप तैयार कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच चंदन में गुलाब जल मिलाएं. एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इस लेप को घमौरियों से प्रभावित जगह पर लगाएं. इसे तब तक लगा रहने दें जब तक ये सूख न जाए. इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें।

Related News