यदि हमारे दांत सफेद नहीं है तो हमारी खूबसूरती को बिगाड़ सकते हैं कई बार दांतों के पीलेपन की वजह से हम खुलकर हंस भी नहीं पाते। और किसी वजह से दांत दिख भी जाए तो कई बार हमें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। यदि आप अपने दांतो की सफाई सही तरीके से नहीं करते हैं तो आपके दांतों पर पीलापन जमने लगता है। हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा अक्सर दिन में दो बार ब्रश करने की सलाह दी जाती है लेकिन कई लोग इस आसान टिप्स को भी फॉलो नहीं कर पाते जिसकी वजह से उनके दांत पीले पड़ जाते हैं दांतों के पीलेपन की वजह से परेशान है तो आप घबराएं नहीं आप यह आसान सा घरेलू उपाय अपनाकर अपने दांतो को वापस सफेद कर सकते हैं। आइए जानते है इस नुस्खे के बारे में -


* इस तरह तैयार करें दांतो को सफेद करने वाला पाउडर :

यदि आपके भी दावत पहले पढ़ चुके हैं और काफी कोशिश करने के बाद भी वापस सफेद नहीं हो पा रहे हैं तो आप इसके लिए घर में ही टीथ वाइटनिंग पाउडर बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। इस पाउडर को तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले एक चम्मच लॉन्ग का पाउडर, एक चम्मच मुलेठी पाउडर , एक चम्मच काला नमक और सूखी हुई पुदीने और नीम की पत्तियों की जरूरत होगी। इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर के किसी डिब्बे में स्टोर करके रख ले।


* इस तरह करें टीथ वाइटनिंग पाउडर का इस्तेमाल :

अपने दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए टीथ वाइटनिंग पाउडर को अपने दांत साफ करने के टूथब्रश में लगाकर दातों हल्के हाथों से रगड़े और फिर कुल्ला कर ले ऐसा करने से आपके दातों में चमक वापस आने लगेगी और इसी के साथ आप दांतों में होने वाली कैविटीज से भी बचे रहेंगे। इस उपाय को आप नियमित रूप से कुछ दिनों तक अपनाते रहे आपको राहत जरूर मिलेगी।

Related News