विटामिन सी शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। महिलाओं को एक दिन में 75 मिलीग्राम विटामिन सी और पुरुषों को 90 मिलीग्राम की जरूरत होती है। आइए जानें कि इसकी भरपाई कैसे करें।

इन लोगों में विटामिन सी की कमी होती है।

हमारा शरीर विटामिन सी का निर्माण और भंडारण नहीं कर सकता है। इसलिए विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए रोजाना आहार में विटामिन सी लेना जरूरी है। जो लोग खराब खाते हैं, किडनी की बीमारी है, और सिगरेट और शराब का सेवन करते हैं उनमें विटामिन सी की कमी होती है। शरीर में विटामिन सी की कमी के लक्षणों को समझना जरूरी है।

घाव जल्दी नहीं भरता

चोट रक्त और कोशिकाओं में विटामिन सी के स्तर को कम करती है। कोलेजन बनाने के लिए शरीर को इसकी आवश्यकता होती है। जो एक प्रकार का प्रोटीन है। यह त्वचा की मरम्मत करता है। विटामिन सी संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। इसलिए घाव भरने में समय लगता है।

मसूड़ों और नाक से खून बहना

विटामिन सी रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है। दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाने के लिए भी कोलेजन की जरूरत होती है। एक अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों ने दो सप्ताह तक अंगूर का सेवन किया, उन्हें मसूढ़ों की समस्या होना बंद हो गई और उनके मसूड़ों से खून आना बंद हो गया। इसके अलावा बार-बार नाक से खून आना भी विटामिन सी का संकेत है।

भार बढ़ना

कई शोधों में विटामिन सी की कमी और मोटापे के बीच संबंध पाया गया है। खासकर पेट पर चर्बी जमा होने लगती है।

त्वचा पर झुर्रियां

विटामिन सी की कमी से त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है। इसके अलावा त्वचा पर झुर्रियां और मुंहासे भी दिखने लगते हैं। लेकिन जो लोग विटामिन सी से भरपूर आहार का पालन करते हैं उन्हें भी एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं। जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है।

थकान और चिड़चिड़ापन

विटामिन सी की कमी से दिन भर थकान और चिड़चिड़ापन रहता है। जिसमें विटामिन सी की मदद से इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

कमजोर प्रतिरक्षा

विटामिन सी की कमी से इम्युनिटी कमजोर हो सकती है। जिससे आप अक्सर बीमार रहते हैं। कुछ शोधों से पता चला है कि विटामिन सी निमोनिया और मूत्राशय के संक्रमण जैसी बीमारियों से बचाता है और कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

आंखों की रोशनी चली गई

विटामिन सी की कमी से उम्र के साथ आंखें कमजोर होने लगती हैं और जल्दी खराब हो जाती हैं। वहीं विटामिन सी को डाइट में लेने से मोतियाबिंद का खतरा भी खत्म हो जाता है।

विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ

1/2 शिमला मिर्च या 3/4 कप संतरे का रस, 1/2 कप ब्रोकली अच्छी मात्रा में विटामिन प्रदान करता है। अपने आहार में संतरा, नींबू, पालक, कीवी, आंवला, ब्रोकली को शामिल करें।

Related News