किडनी हमारे शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का काम करती है। यह मूत्र के माध्यम से शरीर से अपशिष्ट, विषाक्त पदार्थों और अधिक तरल पदार्थ को बाहर निकालता है। यदि शरीर में रक्त शुद्ध करने वाले किडनी को साफ नहीं रखा जाता है, तो पेट दर्द, बुखार, मतली और उल्टी जैसी गंभीर समस्याएं बढ़ सकती हैं, जिनमें मूत्र विकार भी शामिल हैं। इतना ही नहीं किडनी में जमा टॉक्सिन्स मनुष्यों में रक्त शुद्धि के साथ हस्तक्षेप करके मृत्यु का कारण बन सकते हैं। यदि आप अपने आहार में सावधानी के साथ 3 विशेष वस्तुओं को शामिल करते हैं तो किडनी की सफाई बहुत आसानी से की जा सकती है। आप इन वस्तुओं को खाना पकाने के लिए या पेय के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

धनिया का उपयोग आमतौर पर हर घर में खाने में स्वाद बढ़ाने के काम में लिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनिया के विषहरण गुण शरीर से अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं।जीरा भी किडनी की सफाई के लिए बहुत फायदेमंद है। नींबू के 4-5 स्लाइड के साथ जीरा और धनिया मिलाकर घर पर एक डिटॉक्सिफाइंग ड्रिंक तैयार की जा सकती है। यह पेय किडनी की त्वरित सफाई के लिए बहुत प्रभावी है। धीमी आंच पर एक लीटर पानी उबालें। फिर धनिया के कुछ पत्तों को धोकर पानी में डालकर 10 मिनट तक उबालें। अब उबलते पानी में कटा हुआ नींबू के स्लाइस और एक चम्मच जीरा डालें। तीनों को पांच मिनट तक उबलने दें और फिर छलनी करके पी लें। हर दिन इस पेय को पीने से आपकी किडनी पूरी तरह साफ हो जाएगी। यह पेट की कई बड़ी बीमारियों को भी ठीक करेगा।

क्या आप जानते हैं कि आपके गुर्दो को साफ करने के लिए कॉर्न गुठली पर चिपका हुआ गोल्डन फाइबर बहुत जरूरी है। यह किडनी और मूत्राशय को डिटॉक्स करने के साथ-साथ रक्त शर्करा को नियंत्रित करने और प्रतिरक्षा को बढ़ाने में प्रभावी है। मकई फाइबर पानी बनाने के लिए दो गिलास पानी अच्छी तरह उबालें। फिर पानी में 1 कप कॉर्न फाइबर डालें और इसे धीमी आंच पर उबलने दें। इस पानी में दो कटे हुए नींबू डुबोकर रखें। और एक गिलास पानी रहने तक उबालें। इस ड्रिंक को पीने के फायदे आपको रोज सुबह-शाम देखने को मिलेंगे। जिन लोगों को पथरी की समस्या है। यह घोल उनके लिए बहुत फायदेमंद है।

Related News