हम कई बीमारियों के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं। इनका इस्तेमाल करने के लिए इन्हे देखते हैं तो पाते हैं कि ये एक्सपायर हो गई है। लेकिन ये सवाल सभी के मन में आता है कि क्या दवाइयां एक्सपायर होने के बाद जहरीली हो जाती है या इनका असर खत्म हो जाता है? लेकिन दवाइयां जहरीली नही बनती है। तो फिर इन पर एक्सपायरी डेट लिखने का क्या मतलब है? आइए जानते हैं।

एक्सपायरी डेट का सही मतलब क्या है
दवाई पर मैन्युफेक्चरिंग डेट और एक्सपायरी डेट होती है। एक्सपायरी डेट का ये मतलब ये नही है कि इस तारीख के बाद ये जहरीली बन जाएगी। इसका मतलब होता है कि दवा बनाने वाली कंपनी उस दवाई के सुरक्षा और प्रभाव की गारंटी नहीं लेगी।


लेकिन क्या हम एक्सपायरी दवा का सेवन कर सकते हैं? इस सवाल पर U.S. Food and Drug Administration का कहना है कि एक्सपायरी दवाओं का सेवन नहीं किया जाना चाहिए। दरअसल आपके दवा में केमिकल चेंज होते हैं। इसलिए इसका सेवन नहीं करना चाहिए।


गलती से एक्सपायर दवा खाने पर क्या करना चाहिए

thehealthsite.com की एक रिपोर्ट के अनुसार कई निर्माता कंपनियां अपनी दवाइयों की एक्सपायरी में एक मार्जिन पीरियड रखती है। जैसे कोई दवाई जनवरी 2020 में बनी है और इसकी एक्सपायरी डेट 2 साल है तो वो दवाई की एक्सपायरी डेट को जनवरी 2022 के बजाय जून 2021 तक ही रखेंगे जिस से अगर कोई दवाई गलती से खा भी ले तो उन्हें कोई नुकसान ना हो।

Related News